क्या जेल मैनीक्योर वास्तव में आपके नाखूनों के लिए खराब हैं – क्या जेल नाखून आपके नाखूनों को कम कर देता है

August 26
No comments yet

सप्ताह में कम से कम एक बार, कोई मुझे पूछता है, “प्रतीक्षा करें-जेल नाखून वास्तव में आपके लिए बुरा है?” और ईमानदारी से, मुझे नहीं पता। मैं एक बुना हुआ ओल ‘सौंदर्य संपादक हूं, और मुझे दो बार जेल मिल गया है, और उन्होंने पूरी तरह से मेरी नाखूनों को बर्बाद नहीं किया, तो … नहीं? शायद? हाँ?

यह उन अजीब सौंदर्यों में से एक है जो एक दर्जन लोगों को टॉस-अप-टॉक करते हैं, और आधे में अद्भुत जेल अनुभव होते हैं, जबकि दूसरे आधे में उनके चमकीले नाखूनों, उनके चिड़चिड़ापन मनोदशा, उनके हालिया ब्रेक अप आदि के लिए जेल दोष देते हैं, लेकिन क्या वे वास्तव में हैं बहुत खराब नियमित पॉलिश, या यह सिर्फ उपयोगकर्ता त्रुटि है? एक बार और सभी के लिए पता लगाने के लिए, मैंने कुछ वैध जवाब प्राप्त करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में डाना स्टर्न, एमडी, त्वचा विशेषज्ञ और नाखून विशेषज्ञ से बात की।

छवि

गेटी इमेजेज

जेल और नियमित पॉलिश के बीच निश्चित रूप से एक अंतर है।

ठीक है, तो कम से कम हम पूरी तरह से ऑफ-बेस नहीं हैं। “जेल प्रौद्योगिकी अद्वितीय है क्योंकि यद्यपि यह एक पारंपरिक नाखून लाह की तरह लागू होता है, जेल में एक रासायनिक संरचना होती है जो इसे यूवी प्रकाश के साथ चमकदार खत्म करने में सक्षम बनाता है या ठीक करने में सक्षम बनाता है, जो बैठने की आवश्यकता को रोकता है और सूखने की प्रतीक्षा करता है, “डॉ स्टर्न कहते हैं।

छवि

गेटी इमेजेज

और यूवी खतरा वास्तव में डरावना नहीं है जैसा आप सोचेंगे।

यद्यपि जेल मनीस को यूवी प्रकाश के संपर्क में आने की आवश्यकता होती है (भले ही यह एक यूवीए दीपक या एलईडी लैंप है), जो त्वचा के नुकसान में योगदान दे सकता है, फिक्र नहीं: “एक अध्ययन ने इन उपकरणों के त्वचा कैंसर के जोखिम को प्रमाणित किया और यह भी निर्धारित किया कि भले ही डॉ। स्टर्न कहते हैं, “आपको हर हफ्ते एक जेल मैनीक्योर होना था, त्वचा कैंसर के विकास की संभावना बढ़ाई नहीं जाएगी।” फिर भी, वह आगे बढ़ती है, और अधिक शोध करने की जरूरत है।

“हम त्वचा विशेषज्ञों को सतर्क रूप से आशावादी लोगों के रूप में देखते हैं, लेकिन मैं अभी भी अपने हाथों या पैरों की रक्षा करने की सलाह देता हूं, या तो एक्सपोजर से 15 मिनट पहले या व्यापक रूप से त्वचा की रक्षा के लिए उंगलियों के कम दस्ताने या पेडीक्योर मोजे का उपयोग करके एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन के साथ, यूवी प्रकाश के बुढ़ापे के प्रभाव से हाथ और पैर, “वह कहती हैं।

कुछ जेल दूसरों की तुलना में अधिक हानिकारक हैं।

आश्चर्य! सैलून में दो अलग-अलग प्रकार के जैल प्राप्त हो सकते हैं: नरम जैल और हार्ड जेल। “हार्ड जैल 1 9 80 के दशक के पारंपरिक जैल हैं जो एसीटोन के लिए अभेद्य हैं और उन्हें दायर करने की आवश्यकता है, जबकि नरम जैल नए ‘सोख-ऑफ’ जैल हैं जिन्हें आक्रामक स्क्रैपिंग के बिना हटाया जा सकता है,” डॉ स्टर्न कहते हैं। अनजाने में, हार्ड जेल नरम जैल की तुलना में अधिक हानिकारक होते हैं, हालांकि सूखने वाले जैल भी 10 मिनट (या अधिक!) एसीटोन सोख से कुछ मुद्दों का कारण बनेंगे।

फिर भी, सभी जेल मैनीक्योर आपके नाखूनों को गड़बड़ कर सकते हैं।

छवि

गेटी इमेजेज

हाँ, क्षमा करें-यह सच है। वे आपके नाखूनों के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं। डॉ। स्टर्न कहते हैं, “मियामी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन से पता चलता है कि जेल मैनीक्योर ने नाखून पतला कर दिया है, यह कहते हुए कि पतले के लिए सटीक कारण लेखकों के लिए अस्पष्ट नहीं था, हालांकि यह एसीटोन के कारण होने की संभावना है जेल, या जेल पॉलिश की वास्तविक रासायनिक संरचना को हटाने के लिए जरूरी है।

“एक और कारण यह हो सकता है कि जेल गलत तरीके से हटा दिए गए हैं,” वह कहती हैं। जो, अगर आपने कभी भी कुछ एसीटोन के साथ अपनी नियमित पॉलिश पर स्क्रब किया है, तो आप पहले से ही कुछ मिनटों के बाद इसे कितना सूखते हैं। “मेरी व्यक्तिगत राय- और मैंने अपने अभ्यास में जो देखा है- यह है कि अधिकांश नुकसान हटाने की प्रक्रिया से है, खासकर यदि निर्माता के निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, या दो अलग-अलग ब्रांड मिश्रित और उपयोग किए जाते हैं।”

लेकिन सभी आशा खो नहीं है।

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए जेलों को कसम खाता है, क्योंकि आप करते हैं, लेकिन यदि आप करते हैं कर रहे हैं संभावित नाखून क्षति के बारे में चिंतित, कुछ चीजें हैं जिन्हें आप प्रभाव को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। मैनीक्योर से पहले, पूछें कि उत्पाद को कैसे हटाया जाएगा और यह सुनिश्चित कर लें कि वे उत्पाद को उखाड़ फेंकने के लिए एक किरकिरा फाइल, सैंडर या अन्य टूल का उपयोग नहीं करेंगे, “डॉ स्टर्न कहते हैं। “एसीटोन में भिगोने के बाद जेल पॉलिश आसानी से आनी चाहिए, और इन तरीकों से जबरदस्त, और कभी-कभी अपरिवर्तनीय, नाखून और कणों को नुकसान हो सकता है।”

और, वह आगे बढ़ती है, आपको सैलून में अपना खुद का वकील होना चाहिए, क्योंकि कोई भी आपके नाखूनों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करता है। “अगर यह आसान नहीं है, तो कुछ गलत है, और आपको बात करनी चाहिए।”

Your email address will not be published. Required fields are marked *

73 − = 66