अरब डॉलर महिला

जेनिफर बुफे

रयान Pfluger

चमकदार काले बाल के साथ लंबा और पतला, जेनिफर बफेट असली चीज़ की तुलना में मादा परोपकारी के हॉलीवुड के विचार की तरह दिखता है। लेकिन, जेनिफर, 45, अमेरिकी परोपकार के साथ-साथ महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए वैश्विक आंदोलन में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है।

दुनिया को बदलने का उनका मिशन उस बिग बैंग को कैटैकलीमिक घटना से शुरू हुआ: 2006 में अपने पति पीटर के पिता वॉरेन बफेट ने अमेरिका के सबसे अमीर पुरुषों में से एक घोषणा की, कि वह जोड़े जाने के लिए जोड़े को $ 1 बिलियन दे रहे थे – एक धर्मार्थ उपहार उसने अपने दो अन्य बड़े बच्चों को भी बनाया। जेनिफर बताते हैं, “वॉरेन ने एकमात्र निर्देश दिया था जहां लोग जरूरी नहीं जा रहे थे – एक जगह चुनने के लिए जहां आप वास्तव में एक अंतर डाल सकते हैं, और इसके साथ चिपके रहें।”

वह और पीटर ने दुनिया को इस बात का पता लगाने की कोशिश की कि कौन से मुद्दों को हल किया जाए। “हम जहां भी गए थे, यह इतना स्पष्ट था कि महिलाओं और लड़कियों को निर्णय लेने से बाहर रखा गया था,” वह कहती हैं। “उनके पास कोई संपत्ति नहीं है, और वे संघर्ष परिस्थितियों और पितृसत्तात्मक परिवारों के भारी बोझ उठा रहे थे। हमने सोचा, यह वह जगह है जहां हम एक अंतर डाल सकते हैं।”

2006 में, बुफेट्स ने नोवो फाउंडेशन की स्थापना की, जिसका नाम लैटिन शब्द से लिया गया है परिवर्तन. इसकी शीर्ष प्राथमिकताओं में गरीबी खत्म करने की रणनीति के रूप में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना शामिल है; स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देना; और संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में लिंग आधारित हिंसा को रोकना।

जेनिफर बताते हैं, “चाहे हम न्यूयॉर्क या नैरोबी में रहते हों, हमें शोषण और हिंसा से मुक्त होना चाहिए।” “महिलाओं और लड़कियों की जरूरतों के आस-पास समाज का आयोजन नहीं किया जाता है; हमारे पास समान आवाज नहीं है। मैं महिलाओं और लड़कियों को नीचे रखने वाली प्रणालियों का पर्दाफाश करने के लिए सबसे हाशिए वाली सेटिंग्स में काम करना चाहता हूं।”

साइबर लियोन और आइवरी कोस्ट में बलात्कार पीड़ितों के लिए केंद्रों का समर्थन करने के लिए, साइबेरा लियोन और आइवरी कोस्ट में बलात्कार पीड़ितों के लिए केंद्रों का समर्थन करने के लिए, चीन में बच्चों को रखने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति के साथ काम करने से अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति के साथ काम करने से कोई भी प्रयास नहीं करता है। बांग्लादेश में लाल-प्रकाश जिलों और स्कूल में भारत की झोपड़ियों।

2008 में, नोवो ने अनुदान में 56 मिलियन डॉलर दिए, और बुफेट ने किशोरावस्था की लड़कियों को प्राथमिकता देने के लिए क्लिंटन ग्लोबल सिटीजन अवॉर्ड अर्जित किया। महिला फंडिंग नेटवर्क के पूर्व अध्यक्ष क्रिस ग्रम कहते हैं, “नोवो के साथ, आप अधिकांश पारिवारिक नींव की तुलना में देने के उच्च स्तर के बारे में बात कर रहे हैं, और जेनिफर एक अद्भुत भूमिका मॉडल है।” “उनका नेतृत्व बेहद बढ़ गया है, और यह देखने में वाकई रोमांचक रहा है।”

और फिर भी कुछ साल पहले, जेनिफर नपुंसक और दुखी महसूस किया। बुफेट्स पहली बार मिले जब जेनिफर एक मिल्वौकी रेस्तरां में एक दिन एम्मी पुरस्कार विजेता संगीतकार और संगीतकार पीटर के बगल में एक टेबल पर बैठे। जेनिफर याद करते हैं, “यह उल्का की तरह था, जो 25 वर्ष का था।” यह मेरी सभी योजनाओं को कम करता है। मुझे नहीं पता कि क्या भाग्य शब्द है, लेकिन एक आंतरिक ज्ञान है। मेरा मानना ​​है कि जब आप उन भावनाओं और आवेगों को देखते हैं, तो आपका काम उनका पालन करना है। “

जब वे जेनिफर 30 वर्ष का था, तब उन्होंने विवाह किया, और उन्होंने अगले दशक में खुद को पीटर के काम में समर्पित करने के लिए बिताया, एक आत्म-प्रभावकारी विकल्प जो कि बहुत आसानी से आया। मिल्वौकी में एक पारंपरिक कैथोलिक परिवार में उठाए गए जेनिफर बताते हैं, “मेरे पास एक जुड़वां भाई है और उसे समर्थन देने के लिए उसे सामाजिककृत किया गया है और उसे पहले जाने दिया गया है।”

लेकिन एक दिन वह जाग गई और सोचा, “मुझे अदृश्य लगता है,” वह याद करती है। “मुझे याद है, यह काम नहीं कर रहा है। मैं इस सारी ऊर्जा को किसी और की चीज़ में डाल रहा हूं, लेकिन यह हमेशा उसका होगा, न कि हमारे। मेरे पास कोई आवाज़ नहीं है। इसलिए मैं वास्तव में उदास होना शुरू कर दिया।”

वह कहती है कि उसने अपने रिश्ते को बदलने के बारे में पीटर से बात करने की कोशिश की, लेकिन “वह इसे सुनना नहीं चाहता था,” वह कहती हैं। “जब मैंने कम बिंदु पर मारा, मुझे एहसास हुआ कि शादी से खत्म होने पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैंने अंत में कहा, ‘बस!’ – और सबकुछ बदल गया। “

शादी समाप्त करने के बजाय, उसके विद्रोह ने अप्रत्याशित रूप से इसे पुनर्जीवित किया। “मैंने अभी कहा, ‘मैं अपने जीवन पर नियंत्रण ले रहा हूं। आप जो भी चाहते हैं वह कर सकते हैं, लेकिन मैं अब इसमें भाग नहीं ले रहा हूं,’ ‘जेनिफर ने बताया, जिसका अनुभव उन्हें आश्वस्त करता है कि परंपरागत लिंग नुस्खे महिलाओं के लिए गहराई से विनाशकारी हैं ।

“मुझे नहीं लगता कि पारंपरिक महिला भूमिका हमें सेवा देती है। मुझे लगता है कि यह पुरुषों की सेवा करता है,” वह कहती हैं। “जब कोई खुद को अधीन कर रहा है, तो दूसरे व्यक्ति के लिए उन्हें मंजूरी देनी चाहिए और उन्हें महत्व नहीं देना चाहिए। हमें नहीं कहना शुरू करना होगा। आपको लगता है कि आप देने में निःस्वार्थ हैं, लेकिन आप शहीद हो रहे हैं आत्म-देखभाल स्वार्थी कार्य नहीं है। “

तो जब बुफे ने अपनी नींव शुरू की, तो यह एक बहुत ही अलग आधार पर बनाया गया था। जेनिफर कहते हैं, “हमने एक समझौता किया है कि हम साझेदारी के रूप में इस पर काम करने जा रहे थे। हम क्रोकिंग कर रहे हैं, और हमारे पास समान आवाज है।”

उसके लिए, प्रभाव क्रांतिकारी रहा है। वह कहती है, “मुझे अपने पूरे जीवन में जितना ज़िंदा लगता है उससे ज़्यादा ज़िंदा लगता है।” “हमारे पास इतना करने की क्षमता है। मैं बिस्तर से बाहर निकलने और उसका समर्थन करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।”

अन्य महिलाओं में निवेश करने में, जेनिफर ने खुद को सशक्त बनाने की कुंजी भी सीखी है। वह कहती है, “यही वह है जो मैं अपने पूरे जीवन को खर्च करने जा रहा हूं।” “मुझे लगता है कि मेरी जिंदगी अभी शुरू हो रही है।”

कैसे प्रदान करें: “क्या आप सौ डॉलर या अरब डॉलर दे रहे हैं, आप महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए दुनिया को बदलने में भाग ले सकते हैं,” महिला फंडिंग नेटवर्क के पूर्व अध्यक्ष क्रिस ग्रम कहते हैं, 160 से अधिक समूह धर्मार्थ निधि जो दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों पर केंद्रित है। “महिलाओं के धन के माध्यम से, दुनिया को बदलने के लिए आपके डॉलर को कई अन्य डॉलर के साथ मिश्रित किया जा सकता है जिस तरह से आपने संभवतः सोचा नहीं होगा।” डब्ल्यूएफएन द्वारा प्रतिनिधित्व संगठनों की एक सूची के लिए, womensfundingnetwork.org पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 1 =