“मैं डंठल गया था” – डंठल और यौन उत्पीड़न कहानियां

सभी 50 राज्यों में चलना गैरकानूनी है, और फिर भी हर छह महिलाओं में से एक अपने जीवनकाल में पीछा करने का शिकार रहा है। यहां, दो युवा महिलाएं शारीरिक रूप से और ऑनलाइन दोनों के अपने अनुभवों का स्पष्ट रूप से पालन करती हैं, और चर्चा करती हैं कि इस उत्पीड़न ने उनके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित किया है।

शेली *: मैं हाई स्कूल में एक उपहास था और हम एक बार झुकाव-हमारे पास सेक्स नहीं था, सिर्फ तीसरा आधार था। यह जो भी था, और वह छोड़ दिया। मैं जैसा था एह, मैं भी इसमें रूचि नहीं रखता हूं. हमने उसके बाद बात नहीं की। लेकिन फिर, कई महीने बाद, मैं इस रैप समूह के लिए इस कार्यक्रम में गया जहां वे हस्ताक्षर कर रहे थे और मैं अपने दोस्त के साथ खड़ा हूं। वह मेरे पास कहीं से बाहर नहीं आता है और जैसा कि “ओह, अब मुझसे बात नहीं कर रहे हैं, यह है कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं?”

मारा *: जाहिर है कि आप कैसा महसूस करते हैं-आपने उससे बात करना बंद कर दिया।

एस: सही! मैं “क्षमा करें,” जैसा था, लेकिन इसके बारे में कुछ भी नहीं सोचा था। फिर उसने फेसबुक को हर समय संदेश भेजना शुरू किया जैसे “हे, अरे तुम कैसे हो?” और सबसे लंबे समय तक मैंने जवाब नहीं दिया। मुझे नहीं पता कि मैं आगे क्यों नहीं गया और उसे अवरुद्ध कर रहा था-मुझे लगता है कि अवरोध करना इतना चरम उपाय है।

“वह पूंजी और लोअरकेस अक्षरों का उपयोग करेगा, जैसे कि हम एक रंसम नोट स्पेलिंग आउट कर सकते हैं ‘क्या हम मिल सकते हैं? क्या हम बात कर सकते हैं?'”


एम: हाँ मैं भी।

एस: मुझे हमेशा लगता है कि मैं किसी को अवरुद्ध नहीं करना चाहता- और मुझे पता है कि मुझे ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि यदि आप मुझे परेशान कर रहे हैं या मुझे असहज महसूस करते हैं I चाहिए आपको ब्लॉक करो! इस बिंदु पर यह दो या तीन साल हो गया था और मैं अपने निरंतर संदेश से निराश हो रहा था। तो मैंने कहा, “तुम मुझसे क्या चाहते हो?” उसने कहा, “ओह, मैं अपने फोन में नामों से गुजर रहा हूं और मैं तुम्हारा पास आया हूं और मैं सिर्फ तुम्हारे साथ फिर से जुड़ना चाहता हूं। मेरे जीवन में बहुत सी चीजें चल रही हैं” और ब्ला ब्लाह। मैं ऐसा था, मुझे बस परवाह नहीं है।

एम: क्या तुमने कहा था?

एस: एक अच्छे तरीके से। वह बस जैसा था, “ओह बस मुझे एक मौका दो। क्या मैं आपसे बात करने का समय स्थापित कर सकता हूं?” इस बिंदु पर, मुझे एहसास हुआ कि उसे यह नहीं मिला है। तो मैंने उसे सिर्फ एक दोस्त के रूप में हटा दिया ताकि वह मुझे संदेश नहीं दे सके। इससे पहले फेसबुक ने आपको उन लोगों को संदेश भेजने की अनुमति दी थी जिनके साथ आप मित्र नहीं थे। लेकिन वह निरंतर था। उन्होंने मेरे सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पाया: मेरा इंस्टाग्राम, मेरा टंबलर। मेरे पास अलग-अलग उद्देश्यों के लिए तीन अलग-अलग ईमेल खाते हैं और उन्होंने उन सभी को पाया और मुझे डरावनी अजीब ईमेल भेज देंगे: वह पूंजी और लोअरकेस अक्षरों का इस्तेमाल रैंडम नोट जैसे वर्तनी के रूप में करेंगे “क्या हम मिल सकते हैं? क्या हम बात कर सकते हैं?” मैंने उन्हें नजरअंदाज कर दिया।

एम: फिर क्या हुआ?

एस: सालों बाद, मैं चले गए थे। मैं सड़क पर घूम रहा हूं और मुझे लगता है कि कोई मेरे पड़ोसी के दरवाजे पर आ रहा है और मेरे घर जा रहा है। और मैं सोच रहा हूं कि यह कैंडी या लड़की स्काउट बेच रहा है। मैं * स्नैप * बनने के लिए तैयार था * “मेरे घर के सामने अनुरोध मत करो!” तो मैं इस तरह के सभी अधिकारों के साथ चला गया, क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं? और फिर मैं देखता हूं कि यह वह है-मैं जम गया। वह घबराहट लग रहा था इसलिए मैं घबरा गया था। मैं बस इतना कह सकता था, “यह छह साल हो गया है। आप कैसे जानते हैं कि मैं कहाँ रहता हूं?” मैं बहुत डर गया था-एक चीज जिसे मैं इतना स्पष्ट रूप से याद करता हूं वह कह रहा था, “आप अकेले व्यक्ति हैं जिनसे मैं जुड़ता हूं।”

एम: कहाँ से कनेक्ट करें, कैसे ?!

छवि


एस: सही। हम एक-दूसरे के लिए हाईस्कूल में एक-दूसरे को जानते थे। और यहां वह छह साल बाद था। वह मुझसे पूछने वाले दरवाजे की घंटी बज रहा था-यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण था कि जब वह चल रहा था तो मैं घर आ रहा था। उस समय, मैंने उसके लिए पुष्टि की थी कि मैं वहां रहता था। मुझे वास्तव में नहीं पता था कि क्या करना है। तो मैं बस वहाँ, अजीब मुस्कुरा रहा हूँ।

एम: हाँ, असहज मुस्कुराओ।

एस: हाँ, मुस्कुराहट की तरह है, मैं तुम्हें क्रोधित नहीं करना चाहता लेकिन मैं इस स्थिति के साथ भी ठीक नहीं हूं। तो फिर वह पूछता है, “क्या मुझे आपकी संख्या मिल सकती है?” और मैं सचमुच नहीं जानता था कि क्या कहना है या क्या करना है। मैं उसे परेशान नहीं करना चाहता था, इसलिए मैंने कहा, “ठीक है, यह वास्तव में एक अच्छा समय नहीं है।” और उसने सिर्फ धक्का दिया- वह ऐसा था, “ठीक है हम बाद में बात कर सकते हैं और आप मुझे एक अच्छा समय बता सकते हैं?” उसके पास इस फ्लिप फोन को पीछे की ओर टेप किया गया था और वह मुझे नंबर देता है। मैंने इसे टाइप किया क्योंकि मैं ऐसा था, मैं इसे पुलिस को दे रहा हूं. उसने मुझसे बात की लेकिन मैंने धीरे-धीरे घर में धीरे-धीरे समर्थन किया और दरवाजा बंद कर दिया।

मैं वास्तव में हिल गया था। मैंने रोना शुरू कर दिया। मैंने पुलिस को बुलाया और उन्होंने एक बयान लिया और कहा कि वे वास्तव में मेरी मदद भी नहीं कर सकते क्योंकि उन्होंने शारीरिक रूप से मुझे धमकी नहीं दी थी। अगले दिन, मैंने अपने चिकित्सक के साथ नियुक्ति की थी और उसने पुष्टि की कि उसने निश्चित रूप से एक रेखा पार कर ली है जिसे मुझे किसी से सुनने की ज़रूरत है।

जब मैं चिकित्सा से घर आया, तो मेरे भाई ने मुझे बताया कि मेरा डंठल पोर्च पर बैठा था। मेरे लिए इंतजार।

“यह छह साल हो गया है। आप कैसे जानते हैं कि मैं अब कहाँ रहता हूं?”


एम: यह वास्तव में डरावना है।

एस: तब मेरे भाई ने मुझे दोषी ठहराया। उसने मुझे बताया कि मुझे और अधिक बलवान होना चाहिए था और मैं बहुत अच्छा था। लेकिन उसके लिए एक आदमी के रूप में कहना इतना आसान है। महिलाओं को सिखाया जाता है कि उन्हें अच्छा होना है।

एम: सही। यह पहली बात है जो तब होती है जब आप एक सड़क उत्पीड़न से बात करने से इनकार करते हैं-अचानक आप एक “कुतिया” या “आप मुस्कुरा सकते हैं।” हमें हमेशा अच्छा होना चाहिए, लेकिन फिर आप “पर्याप्त नहीं कर रहे हैं।”

एस: और फिर कभी-कभी जब आप अच्छे नहीं होते हैं और आप कर रहे हैं बलवान, आप मारे गए। या गोली मार दी या मारा या अपहरण कर लिया। पुरुषों के अहंकार इतने नाजुक हैं कि अस्वीकार करना आपके जीवन को उचित ठहराने या गंभीर रूप से आपको चोट पहुंचाने के बराबर है।

एम: तो यह कैसे समाप्त हुआ? बेहतर सवाल: किया मैं झुका?

एस: मेरे भाई ने कदम रखा, और मेरे चालक ने मुझसे संपर्क नहीं किया है। मुझे अभी भी उम्मीद है कि यह पूरी तरह से खत्म हो गया है। लेकिन मुझे नफरत है कि मेरे भाई कहते हैं, “जाओ!” और फिर वह करता है-जब मैं उसे बता रहा था कि मुझे सालों तक दिलचस्पी नहीं थी। या तो पुरुष और लड़के वास्तव में एक एफ * सीके नहीं देते क्योंकि वे सोचते हैं कि जब भी आप “नहीं” कहते हैं तो आप वास्तव में पुरुष “हाँ” कहते हैं, या वह तब तक नहीं चला है जब तक एक और आदमी अंदर कदम रखता है। और उन दोनों स्थितियों में निगलने के लिए कठिन गोलियाँ हैं।

एम: लेकिन यह वास्तविकता है। जब मैं डंठल गया था, यह भी एक लंबी, तैयार, साल की स्थिति थी। यह मेरा पहला प्रेमी था-हम शायद एक साल के लिए दिनांकित और बदल गए। भयानक रिश्ता उसने धोखा दिया लेकिन उस समय उसे ढीला करने के लिए आत्म-सम्मान नहीं था। तो यह होना चाहिए जितना लंबा होना चाहिए। मैंने उसके साथ तोड़ दिया, अपने फोन से अपना नंबर हटा दिया, और अधिकांश सोशल मीडिया हटा दिए। मैंने अपना फेसबुक पेज निजी बनाया। लेकिन वह दिन में कई बार मुझे संदेश भेजेगा, और मैं सिर्फ जवाब नहीं दूंगा। वह अगले शहर में रहता था लेकिन मैं उसे अपने शहर के चारों ओर लटकता देखता था-मैं उसे स्कूल से घर जाने के रास्ते में देखता था।

छवि


एस: वह तुम्हारे लिए इंतजार करेगा?

एम: की तरह। वह कुछ भी नहीं कहेंगे-लेकिन वह चलेंगे समानांतर मेरे लिए।

एस: क्या वह आपको देखेगा? जिसने मुझे डांटा वह वह करेगा।

एम: हाँ, वह मुझे देखेगा लेकिन यह उन चीजों में से एक था जहां आप शामिल नहीं होना चाहते हैं लेकिन आप बता सकते हैं कि आपका पीछा किया जा रहा है। तो मैंने बस इसे अपने सिर से बाहर करने की कोशिश की। आखिरकार, उसने मेरा पीछा करना बंद कर दिया और संदेश भी बंद हो गए- इसलिए मुझे राहत मिली।

कुछ साल बाद, मैंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की और कॉलेज गए। लेकिन फिर जब मैं अपने पहले ब्रेक के लिए घर वापस आया, तो उसने पॉप अप करना शुरू कर दिया। मैंने उसे अपने ब्लॉक पर एक या दो बार देखा था।

एस: यह केवल सबसे डरावनी भावना है-जब ऐसा होता है और आपको लगता है कि आप किसी को भी नहीं बता सकते हैं क्योंकि वे सोचेंगे कि आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप असुरक्षित महसूस करते हैं।

एम: मेरे सभी सोशल मीडिया खाते निजी थे, लेकिन जैसे ही मैंने बड़े होने और इंटर्नशिप और नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू किया, मैंने अपने नियोक्ताओं के लिए उन्हें सार्वजनिक कर दिया। जैसे ही मैंने किया, उछाल, उसने मेरा पीछा किया।

एस: सोशल मीडिया गुप्त रूप से आपको कभी-कभी पकड़ ले सकता है। यह सिर्फ एक और अनुस्मारक है कि वे लगातार देख रहे हैं।

एम: सही! बहुत देर बाद, मैं अपने कमरे में देर से उठ गया और मैंने अपनी खिड़की पर कुछ फेंक दिया। तो मैं अपनी खिड़की से देखता हूं और मैं उसे अपने पड़ोसी के ड्राइववे में खड़ा देखता हूं। यह उन चीजों में से एक है जहां आप जानते हैं कि क्या हो रहा है लेकिन वास्तव में इसे संसाधित करने में आपको थोड़ी देर लगती है।

एस: मेरे पास इतने सारे क्षण थे जैसे कि समय धीमा हो जाता है और आप बस इसे विश्वास नहीं कर सकते हैं लेकिन यह अभी भी आपके सामने हो रहा है।

एम: वह रात के सभी घंटों में मेरी खिड़की पर वापस आ रहा था। यह उस बिंदु पर पहुंचा जहां मैं एक निश्चित घंटे से नीचे नहीं जा सका – उसके बाद अंधेरा हो गया- क्योंकि हमारे रसोईघर में एक बड़ा गिलास डेक दरवाजा है। दो या तीन बार के बाद, मैंने अपनी माँ से कहा और पुलिस को बुलाया।

एस: तुमने उसे पहले क्यों नहीं बताया?

एम: पहले मैंने उससे कुछ नहीं कहा क्योंकि वह कभी उसका प्रशंसक नहीं था। इससे मुझे रास्ता तोड़ने की तुलना में लंबा रास्ता तय हुआ और यह एक परिवार के रूप में हमारे रिश्ते पर तनाव डाल दिया। इसलिए मैं उससे चिंता नहीं करना चाहता था कि मेरे साथ क्या हो रहा था, यह स्वीकार करके मां और बेटी के रूप में हमारे रिश्ते को और नुकसान पहुंचाया। मैं डर गया था, लेकिन मैं भी डर गया था “मैंने आपको बताया था।”

एस: मेला। क्या पुलिस ने आपको कुछ भी दिया?

एम: वे आए और क्षेत्र को घुमाया, लेकिन उन्हें किसी को भी नहीं मिला। और जैसा कि आपने कहा, उन्होंने पूछा कि क्या उन्होंने शारीरिक संपर्क या धमकियां की हैं, और क्योंकि उन्होंने नहीं किया था, उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं था जो वे कर सकते थे।

एस: क्या उनकी उपस्थिति आपको बेहतर महसूस करती है?

एम: ज़रुरी नहीं। कुछ देर बाद, मेरी माँ ने मुझे बताया कि कार मजाकिया है – यह बदबू आ रही नहीं है, यह सिर्फ अलग गंध है। हमने कार साझा की ताकि हम दोनों परिचित थे कि यह अंदर कैसे गंध लगा। और फिर एक सुबह, उसने कार के दरवाजे खोले और वह यात्री सीट में सो रहा था। हमने इसे एक साथ रखा कि वह हफ्तों तक मेरी मां की कार में सो रहा था, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक विशेष सुबह वह छोड़ने से पहले समय में जाग नहीं गई थी, इसलिए उसने उसे पकड़ा। उसे यह भी नहीं पता था कि क्या कहना है क्योंकि उसने उसे तीन साल में नहीं देखा था। यह कोई बेटी है जो किशोरी के रूप में दिनांकित है- और अब मैं 21 वर्ष का हूं।

“एक सुबह, उसने कार के दरवाजे खोले और वह यात्री सीट में सो रहा था।”


एस: क्या आपने पुलिस से संपर्क किया? फिर?

एम: नहीं-हमने नहीं सोचा था कि वे कुछ भी कर सकते थे। उन्होंने कभी हमारे लिए एक भी शारीरिक खतरा नहीं बनाया, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह चल रहा है।

एस: तो वह अभी उठ गया और छोड़ दिया?

एम: मूल रूप से। कुछ समय बाद, मुझे जेल से उससे एक पत्र मिला। उन्होंने बताया कि मैं उनके लिए कितना मतलब था। मेरी माँ ने मुझे कुछ भी नहीं कहने की सलाह दी। मैंने वर्षों से उनसे नहीं सुना है, शुक्र है। वास्तव में, बाद में बहुत बुरा रहा है। मैं अभी भी यह तय करने की कोशिश कर रहा हूं कि मैं तर्कहीन था, भले ही मुझे असुरक्षित महसूस हुआ। मैं संघर्ष कर रहा था कि क्या मैं बहुत अधिक प्रतिक्रिया कर रहा था।

एस: हाँ। यह निश्चित रूप से मैं पूरे वर्षों में कैसा महसूस किया। मैंने खुद से पूछना जारी रखा, क्या वह वास्तव में मुझे पीछा कर रहा है? या मैं नाटकीय हूँ? आप इसे अपने दिल और अपने आंत में महसूस करते हैं-आप जानते हैं कि इसके बारे में कुछ सही नहीं है। और मुझे ऐसा लगता है कि ऐसी कुछ चीजें हैं जो महिलाओं की स्थिति की गंभीरता पर दूसरी अनुमान लगाती हैं। जाहिर है पुलिस हमेशा मदद नहीं करती है। यह पसंद है, ठीक है, तो आप तब तक इंतजार करना चाहते हैं जब तक वह मेरे गले में नहीं आ जाता?

एम: मैंने कभी नहीं समझा। मुझे लगता है कि वे गलत तरीके से सांस लेने के लिए हर व्यक्ति के खिलाफ संयम आदेश नहीं दे सकते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि वास्तविक शारीरिक संपर्क होने से पहले इसमें एक बीच होना चाहिए।

छवि


एस: हाँ। विशेष रूप से जब आपकी माँ की कार में सोने या किसी के घर में दिखने की बात आती है।

एम: मुझे याद है कि मैंने अपने दोस्त के साथ एक बार मज़ाक उड़ाया और कहा, “अगर मैं दूध के दफ़्ती पर खत्म होता हूं, तो आप जानते हैं कि यह किसने किया!” चीज का प्रकार और फिर मैंने इसके बारे में सोचा और यह उन चुटकुले में से एक है जो आप मानते हैं-आप उस स्थिति की रोशनी बनाने के लिए हँसते हैं जिसमें आप शक्तिहीन महसूस करते हैं और डरते हैं क्योंकि यह सब कुछ आप कर सकते हैं। यह आधे सच की तरह है-आप वास्तव में आधे रास्ते से डरते हैं कि ऐसा होने जा रहा है।

एस: महिलाएं इतने सारे स्तरों पर इस तरह के उत्पीड़न के इतने आदी हैं। आप और क्या कर सकते हैं लेकिन हंसी? हमें मूल रूप से सिखाया जाता है कि यह सामान्य है।

एम: लेकिन यह वास्तव में कठिन हिस्सा है: इसे रोकने के लिए कोई मूर्ख-प्रमाण तरीका नहीं है। यदि कोई व्यक्ति आपका ध्यान चाहता है, दुर्भाग्यवश उन्हें लगता है कि वे इसके हकदार हैं। क्योंकि आपको बताया गया है कि आपको मुस्कुराया जाना चाहिए, कि आपको अच्छा होना चाहिए, कि आपको अन्य लोगों को असहज नहीं बनाना चाहिए-यहां तक ​​कि जब भी आप कर रहे हैं असहज।

एस: वे आपके शरीर, आपकी मुस्कुराहट, कुछ भी हकदार हैं। यह एक बार था जब मैं सिर्फ एक अच्छा दिन नहीं था और इस लड़के ने कुछ कहा, “अरे, लड़की, वह गधा” – जो नियमित रूप से होता है। लेकिन यह एक दिन, मुझे यह नहीं था, इसलिए मैंने कहा, “एफ * सीके बंद” उसके चेहरे पर। वह जहां से बैठा था वहां से गोली मार दी – स्पष्ट रूप से गुस्सा – और सड़क के नीचे मुझे पीछा करना शुरू कर दिया। एक लड़का मेरे आगे चल रहा था और मैं बस उसके बगल में गया और कहा, “मुझे खेद है। यह लड़का मुझे मेरे पीछे पीछे रख रहा है। मुझे वास्तव में असहज महसूस होता है। क्या तुम मेरे साथ चलोगे?” और वह ऐसा था, “हाँ, यह बिल्कुल ठीक है।” ऐसा कई मौकों पर हुआ जहां मुझे मूल रूप से एक अंगरक्षक को अपने अंगरक्षक होने के लिए भर्ती करना पड़ा क्योंकि कुछ लड़का मेरा पीछा कर रहा है। मुझे किसी अजनबी से सुरक्षा की तलाश नहीं करनी चाहिए क्योंकि कुछ लड़के सोचते हैं कि मेरे गधे के बारे में बात करना ठीक है।

एम: यह मेरे लिए आश्चर्यजनक है कि कुछ लोग समझ में नहीं आते कि क्यों सड़क उत्पीड़न एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है। मुझे अभी भी लोगों से इतना प्रतिरोध मिलता है, “आप मुस्कान क्यों नहीं करते? यह गंभीर नहीं है।” मुझे लगता है कि ज्यादातर पुरुषों को इस शत्रुता में रोजमर्रा की वास्तविकता के रूप में नहीं उठाया जाता है।

“कभी-कभी, यह एक अच्छा दिन है क्योंकि उस दिन किसी ने मुझे परेशान नहीं किया है।”


एस: लगभग नहीं।

एम: यदि कोई व्यक्ति लिफ्ट में जाता है, तो कोई भी उससे उम्मीद नहीं करता कि वह उस यादृच्छिक महिला का कर्तव्यपूर्वक मनोरंजन करे जो उसके साथ बात कर रहा है-उसकी सुरक्षा के जोखिम पर। लेकिन किसी भी तरह, हम किसी भी अवांछित प्रगति को बिना किसी परेशानी के, बिना परेशान किए, और यह भी प्राप्त करने की कोशिश करते हुए कि हम कहां जा रहे हैं।

एस: और ऐसा नहीं है, ओह, कभी-कभी ऐसा होता है। यह हर रोज है।

एम: हर दिन, हाँ। मैं पुरुषों से अनचाहे ध्यान के बिना कहीं भी शायद ही कभी चलता हूं। मैंने सामना करने के लिए इतनी सारी रणनीतियां विकसित की हैं। रात में, मेरे पास मुझसे बात करने की कोशिश करने से पुरुषों को कोशिश करने और विचलित करने के लिए मेरे हेडफ़ोन होंगे। लेकिन मेरे पास कोई संगीत नहीं होगा क्योंकि मैं सुनना चाहता हूं कि कोई मेरा पीछा कर रहा है या नहीं।

एस: कभी-कभी मैं इसे एक अच्छा यात्रा मानता हूं यदि कोई ऐसा आदमी नहीं है जो मुझ पर घूमता है। कभी-कभी, यह एक अच्छा दिन है क्योंकि उस दिन किसी ने मुझे परेशान नहीं किया है।

* नाम बदल दिए गए हैं।

अगर आप या आपके किसी को पता चल रहा है, तो कृपया संसाधनों के लिए यहां जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

− 6 = 2