गर्भपात अमेरिका में प्रतीक्षा अवधि – प्रजनन अधिकार प्रतिबंधों के अंदर एक नजर

August 26
No comments yet

सारा, 26 वर्षीय नीली आंखों और गुलाबी नाखूनों के साथ, टेनेसी के नॉक्सविले के बाहरी इलाके में सूर्योदय से पहले उठती है। आम तौर पर, वह अपने आउट पेशेंट पुनर्वसन कार्यक्रम के लिए आगे बढ़ती है, जो वह हर दिन स्वैच्छिक रूप से नुस्खे दर्द निवारकों के लिए व्यसन के लिए जाती है। लेकिन इस सोमवार, वह इसे नहीं बनाएगी: उसे डॉक्टर की नियुक्ति मिली है। वह अपने निसान मैक्सिमा के साथ चढ़ाई करती है, अपनी मां की घर पर अपनी 3 साल की बेटी लीला को छोड़ देती है, और टेक्ससी परिसर विश्वविद्यालय के नजदीक स्थित नॉक्सविले सेंटर फॉर प्रप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए 45 मिनट की ड्राइव बनाती है, घर फुटबॉल खेलों के दौरान नियुक्तियों को निर्धारित नहीं किया जाता है। सारा अपनी कार पार्क करती है और समर्थक जीवन प्रदर्शनकारियों के एक समूह के पीछे तेजी से चलता है, जिसमें दो समर्पित नियमित नियमित शामिल होते हैं: दो मध्य आयु वर्ग के पुरुष जो एक दशक से अधिक समय तक इस स्थान पर विरोध कर रहे हैं।

सारा की तरह चार महिलाओं को नियुक्तियां आज हैं। यह क्लिनिक के लिए एक आम दिन है, लेकिन रोगियों के लिए एक सामान्य नहीं है, जिन्हें केंटकी और मिसिसिपी के रूप में दूर से आठ घंटे तक ड्राइव करना है। जब सारा आती है, तो प्रतीक्षा कक्ष अपने फोन के साथ झुकाव वाली महिलाओं की आधा भरा है या टीवी स्क्रीन पर राचाल रे देख रहा है। एक जोड़े स्पेनिश में बोलता है। एक बच्चा हॉलवे में सोता है। एक जवान औरत अपने प्रेमी पर झुकती है और आँसू दूर करती है।

सारा एक दवा के विश्राम के दौरान गर्भवती हो गई और आठ सप्ताह के साथ गर्भवती हो गई। वह अब पिता के संपर्क में नहीं है। अब लगभग चार सप्ताह के लिए शांत, वह एक और बच्चा होने से पहले साफ होने पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है।

लेकिन जब उसने अपनी नियुक्ति करने के लिए क्लिनिक को बुलाया, तो उसने सीखा कि वह तुरंत प्रक्रिया नहीं कर पाएगी- टेनेसी 28 राज्यों में से एक है जिसे अब महिलाओं को गर्भपात होने से पहले प्रतीक्षा अवधि से गुजरना पड़ता है। यहां, अनिवार्य प्रतीक्षा 48 घंटे है। और यहां, प्रतीक्षा अवधि के साथ लगभग आधा राज्यों में, सारा को व्यक्तिगत रूप से परामर्श सत्र में भाग लेने की भी आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि उसे क्लिनिक में दो अलग-अलग यात्राएं करनी होंगी।

“वे सिर्फ आपको वहां बैठने के बारे में बता रहे हैं और आप जो करने जा रहे हैं उसके बारे में सोचें … क्या लोग सोचते हैं कि यह उतना मुश्किल नहीं है जितना है?”

वे दो दिन इस तरह खेलते हैं:

सारा की पहली नियुक्ति में चार घंटे लगते हैं, जिनमें से अधिकांश वह खर्च करती है, संयोग से, प्रतीक्षा कर रही है। क्लिनिक में आज केवल एक डॉक्टर है, जिसने अपना समय, एक और क्लिनिक और एक और निजी अभ्यास के बीच अपना समय बांटा है। कर्मचारियों को पतला बढ़ाया जाता है।

सबसे पहले, सारा एक अल्ट्रासाउंड के साथ गर्भवती होने की पुष्टि करने वाले प्रयोगशाला परीक्षण से गुजरती है। एक कर्मचारी अपना मेडिकल इतिहास लेता है और यह देखता है कि वह भावनात्मक रूप से कैसा महसूस कर रही है। टेनेसी कानून के तहत, एक महिला को गर्भपात में मजबूर नहीं किया जा सकता है, इसलिए कर्मचारी यह सुनिश्चित करता है कि वह नहीं है। सारा फिर 15 मिनट का वीडियो देखती है जो गर्भपात और देखभाल के बाद जुड़े जोखिमों का विवरण देती है। और पिछले जुलाई में लागू होने वाले नए कानून के हिस्से के रूप में, एक बोर्ड प्रमाणित डॉक्टर “परामर्श” आयोजित करता है, जिसमें सारा को एक राज्य द्वारा अनुमोदित स्क्रिप्ट पढ़ने में शामिल होता है जो उसे सूचित करता है कि गर्भपात “एक प्रमुख शल्य चिकित्सा प्रक्रिया का गठन करता है।” इसके अलावा, राज्य को चिकित्सक को सूचित करने की आवश्यकता है कि भ्रूण गर्भधारण के 24 सप्ताह बाद गर्भ के बाहर जीवित रह सके (इस तथ्य के बावजूद कि टेनेसी में कोई क्लीनिक नहीं है जो 16 सप्ताह बाद गर्भपात करेगा)। डॉक्टर को कानूनी तौर पर यह जोड़ना चाहिए कि सारा को अपनी गर्भावस्था के साथ आगे बढ़ने का फैसला करना चाहिए, उसके समर्थन के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं।

केवल सारा ही सूचित सहमति प्रदान कर सकती है।

छवि

नारविलेविले सेंटर फॉर प्रजनन स्वास्थ्य के बाहर सारा, जहां उसने गर्भपात की मांग की थी

यह स्क्रिप्ट राज्य से राज्य में भिन्न होती है। इंडियाना में, महिलाओं को बताया जाता है कि “मानव शारीरिक जीवन तब शुरू होता है जब मानव अंडाशय निषेचित होता है।” मिसौरी में, उन्हें एक पुस्तिका पत्र घोषित किया जाता है कि “गर्भपात एक अलग, अद्वितीय, जीवित मनुष्य के जीवन को समाप्त कर देगा।” लुइसियाना में, परामर्श में एक पुस्तिका शामिल है जो पढ़ती है, “20 सप्ताह के गर्भावस्था से, नवजात शिशु के पास दर्द का अनुभव करने के लिए आवश्यक भौतिक संरचनाएं होती हैं।” कानून निर्माताओं को गर्भपात विरोधी समूहों से भाषा उधार लेने के लिए जाना जाता है जब वे इन सामग्रियों को लिखते हैं।

सारा की प्रक्रिया के लिए अगली उपलब्ध नियुक्ति शुक्रवार, चार दिन बाद है। इसका मतलब है कि दो और 45 मिनट की ड्राइव, लेकिन यह भी एक विशेष विचार है: सारा को अपने पुनर्वसन कार्यक्रम को फोन करना होगा और एक कर्मचारी के सदस्य को सूचित करना होगा कि उसे किसी और दिन याद आना है। एक सप्ताहांत से पहले और बाद में सोमवार और शुक्रवार-प्राइम ड्रग बिंग दिन याद करते हुए पुनर्वसन रोगी, लेकिन प्राथमिक दिनों के लिए नॉक्सविले सेंटर फॉर प्रजनन स्वास्थ्य गर्भपात करता है-व्यसन सलाहकारों द्वारा अतिरिक्त जांच के अधीन किया जा सकता है। और क्योंकि, अब के लिए, सारा अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने में असमर्थ है, उसे सुबह की बीमारी होनी चाहिए, और उस हफ्ते अतिरिक्त सत्रों को याद करना होगा। सारा को चेतावनी दी जाती है कि अगर उसे वैध कारण के बिना और अधिक दिनों की याद आती है तो उसे अपने कार्यक्रम से छुट्टी मिल सकती है।

अगले कुछ दिनों के लिए, सारा चिंता और मतली के बीच बदलती है। वह सुबह की बीमारी के बारे में कहती है, “प्रतीक्षा अवधि ने मुझे बीमार होने का कारण बना दिया, लेकिन अतिरिक्त भावनात्मक गिरावट भी अपना टोल लेती है। “वे सिर्फ आपको वहां बैठने के बारे में बता रहे हैं और आप जो करने जा रहे हैं उसके बारे में सोचें … क्या लोग सोचते हैं कि यह उतना मुश्किल नहीं है जितना है?”


गर्भपात तक पहुंच हाल के वर्षों के राजनीतिक अराजकता के बावजूद, एक संवैधानिक अधिकार है।

लेकिन इन प्रतीक्षा अवधि का शुद्ध प्रभाव-राज्य कानूनों के साथ मिश्रित है, जिन्होंने क्लिनिक बंद कर दिए हैं या उनके लिए काम करना जारी रखना असंभव बना दिया है- देश भर में महिलाओं के लिए गर्भपात की पहुंच में गर्भपात का उपयोग बदल गया है। कई लोगों के लिए, गर्भपात अब एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।

छवि

विशेष रूप से प्रतीक्षा अवधि के बारे में कई चिंताएं हैं। आश्चर्य की बात नहीं है, जो प्रतीक्षा अवधि से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, वे गरीब महिलाएं हैं, जो राज्य की लाइनों में देखभाल करने के लिए प्रेरित हो सकती हैं और फिर से यात्रा करने या रातोंरात रहने का जोखिम नहीं उठा सकती हैं। उन राज्यों में जिन्हें क्लिनिक में दो अलग-अलग यात्राओं की आवश्यकता होती है, दो दिनों के मिस्ड मजदूरी, दो दिनों की बाल देखभाल (गर्भपात करने वाली अधिकांश महिलाएं पहले से ही माताओं हैं), और परिवहन के दो दिन।

फिसलन ढलान प्रभाव भी है: हाल के वर्षों में, दाएं-से-जीवन समूहों ने प्रतीक्षा अवधि के मानक और आक्रामक रूप से लक्षित राज्य विधायकों का लाभ उठाया है ताकि लंबी और लंबी प्रतीक्षा अवधि पर जोर दिया जा सके। अगर अदालतें 24 घंटे के साथ ठीक हैं, तो लगभग 48 कैसे? या 72? 2015 में कम से कम पांच राज्यों ने नई या लंबी प्रतीक्षा अवधि अपनाई, 2014 में दो राज्यों से पहले। छह राज्यों में अब महिलाओं को गर्भपात होने से 72 घंटे पहले इंतजार करना पड़ता है, जो देश में सबसे लंबा है। पिछले साल, एलिजाबेथ नैश के मुताबिक, गुटमाकर इंस्टीट्यूट में वरिष्ठ राज्य के मुद्दे सहयोगी थे, “सबसे अधिक कार्रवाई जो हमने अविश्वसनीय रूप से लंबे समय तक प्रतीक्षा अवधि के आसपास देखी है।”

उन राज्यों में जिन्हें क्लिनिक में दो अलग-अलग यात्राओं की आवश्यकता होती है, यह दो दिनों के मिस्ड मजदूरी, दो दिन की देखभाल के लिए और परिवहन के दो दिन है।

और क्या है, क्योंकि गर्भपात एक समय-संवेदनशील प्रक्रिया है, देरी का मतलब चिकित्सा जोखिम में वृद्धि हो सकती है। नॉक्सविले में क्लिनिक में एक सर्जिकल सहायक बेकी वडेन का कहना है कि वह “अक्सर” महिलाओं को उनकी गर्भावस्था में पर्याप्त नियुक्तियों को निर्धारित करती है ताकि वे “मेडिकल गर्भपात” के रूप में जान सकें- इंजेक्शन वाली दवाओं का संयोजन, मौखिक रूप से या योनि डाला लेकिन जब तक वे दूसरी यात्रा के लिए नियुक्ति को सुरक्षित करने में सक्षम होते हैं, वे आगे के साथ होते हैं, जिसका अर्थ है एक अधिक आक्रामक “शल्य चिकित्सा गर्भपात” (जिसमें गर्भाशय की सामग्री को हटाने के लिए चूषण का उपयोग किया जाता है) आवश्यक है। और एक बार जब महिला दूसरी तिमाही पार करती है, तो यह प्रक्रिया अधिक दर्दनाक हो सकती है, वाडेन कहते हैं, क्योंकि गर्भाशय को आगे बढ़ाया जाना चाहिए और हटाने के लिए और अधिक ऊतक होना चाहिए।

छवि

Bekki Vaden, शल्य चिकित्सा सहायक, एक कमरे में जहां गर्भपात किया जाता है। छत पर, एक संकेत पढ़ता है: आप मजबूत हैं, आप बहादुर हैं, आप बुद्धिमान हैं, आप सुंदर हैं, आप योग्य हैं

राज्य द्वारा राज्य, समर्थक पसंद कार्यकर्ता वापस लड़ रहे हैं। फ्लोरिडा में, जिसने पिछले साल 24 घंटे की प्रतीक्षा अवधि पारित की थी, महिला स्वास्थ्य वकील मुकदमा कर रहे हैं, इस कानून का दावा करते हुए कि राज्य संविधान के तहत किसी महिला के अधिकार के अधिकार का उल्लंघन करता है- अगर किसी महिला को इंतजार करना और अतिरिक्त यात्रा करना है, तो उसकी संभावना अधिक है इसे समझाने के लिए अपनी चिकित्सा स्थिति का खुलासा करने के लिए।

इस बीच, सभी आंखें सुप्रीम कोर्ट पर हैं, जो सोमवार को टेक्सास के गर्भपात प्रतिबंध असंवैधानिक हैं या नहीं, इस पर फैसला करने की उम्मीद है। राज्य ने पिछले चार वर्षों में अपने 41 प्रदाताओं में से कम से कम 23 में प्रभावी रूप से बंद कर दिया है, जिससे महिलाओं को गर्भपात पाने के लिए दूर और दूर की दूरी तय करने के लिए मजबूर किया गया है। यदि खड़े रह गए हैं, तो प्रतिबंध कम से कम 10 तक क्लीनिक की संख्या को कम कर सकते हैं। हालांकि मामला विशेष रूप से प्रतीक्षा अवधि कानूनों को संबोधित नहीं करता है, निर्णय इस तरह के मुकदमे को आगे बढ़ा सकता है।

लेकिन कानूनी लड़ाई के दौरान, अमेरिकी महिलाओं को गर्भपात प्रतीक्षा अवधि के महंगा असर पर नेविगेट करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

“मेरे पास मरीज़ों की मौत हो गई है, आँसू में जब उन्हें पता चलता है कि उन्हें एक अपमानजनक साथी को समझा जाना चाहिए कि वे दो बार दूर क्यों जा रहे हैं।”

28 वर्षीय सूजी डाल्टन जैसी महिलाएं, जो 2014 में गर्भवती होने पर हंट्सविले, टेक्सास में रहने वाली नानी थीं। उस समय स्वास्थ्य बीमा के बिना, और लगभग 50 मील दूर निकटतम नियोजित माता-पिता के साथ, उसने गर्भनिरोधक के लिए कंडोम पर भरोसा किया। “मुझे नहीं लगता कि मैं वह व्यक्ति हूं जो उस स्थिति में था,” वह कहती है।

डाल्टन के पास आनुवांशिक विकार है जिसके लिए उसे दवा लेने की आवश्यकता होती है जिससे वह जन्म दे सकती है। फिर भी, उसे अपने जीवन में इस चरण में बच्चों को रखने में कोई रूचि नहीं है, इसलिए उसने गर्भपात के लिए अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करना चुना।

लेकिन वर्तमान राजनीतिक माहौल में, उसके निकटतम गर्भपात क्लिनिक ह्यूस्टन में एक घंटे दूर है। और टेक्सास की 24 घंटे की प्रतीक्षा अवधि के कारण, उसे काम से दो लगातार दिन लगाना पड़ा। डाल्टन ने मां को यह बताने से परहेज किया कि उसने क्यों काम किया, और दोषी महसूस किया कि उसे सच छिपाना पड़ा। “चूंकि मैंने बच्चों के साथ काम किया है, इसलिए मैं किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में नहीं देखना चाहता था जो अपने बच्चों को नहीं चाहेगा,” वह कहती हैं। डाल्टन का अनुमान है कि उसने मजदूरी में 200 डॉलर खो दिए और गर्भपात के लिए 250 डॉलर के अलावा, यात्रा करने के लिए गैस में 50-60 डॉलर खर्च किए, जिसमें वह अपने बैंक खाते को “क्षीण” कहती है। बुनियादी जीवन व्यय को कवर करने के लिए उसे अपने क्रेडिट कार्ड पर भरोसा करना पड़ा।

क्लिनिक की पहली यात्रा के लिए, 24 वर्षीय छात्र वैनेसा, फ्लोरिडा में पार्ट-टाइम रेस्तरां सर्वर ने अपने मालिक से कहा कि उन्हें वेस्ट पाम बीच में परिवार की मदद करनी है। (करीब क्लिनिक हैं, लेकिन वह उस सुविधा पर काम करती थीं और वहां अधिक आरामदायक महसूस करती थीं।) पिता को बताने के लिए उन्हें बड़े झूठ बोलना पड़ता था, अब उनके पूर्व प्रेमी, जिन्होंने उसी रेस्तरां में उनके साथ काम किया और दृढ़ता से विरोध किया वह गर्भपात कर रही है, वह कहती है। (गोपनीयता चिंताओं के कारण, MarieClaire.com इस खाते को पिता के साथ सत्यापित नहीं कर सका।)

अपनी पहली नियुक्ति के बाद, उसने अगले दिन डर दिया कि उसका पूर्व सच जानने जा रहा था। “वहां बैठकर प्रतीक्षा करें, आप बस बहुत चिंतित हो जाते हैं,” वह कहती हैं। उसके बाद, उसने आठ घंटे की ड्राइव फिर से बनाई, और रेस्तरां को बताया कि वह बीमार थी। वह अन्य महिलाओं के बारे में चिंतित है जो अधिक अनिश्चित स्थितियों में हैं, जो कि दूसरी यात्रा करने के लिए अपने रोजगार और सुरक्षा को खतरे में डालती हैं। “अब मेरे लिए यह मुश्किल है, और मैं किसी और के लिए कल्पना नहीं कर सकता,” वह कहती हैं।

उसे चिंता करने का अधिकार है। घरेलू अवधि के पीड़ितों के लिए प्रतीक्षा अवधि विशेष रूप से दर्दनाक हो सकती है। नॉक्सविले क्लिनिक के एक स्वास्थ्य सलाहकार केली कैसिनी कहते हैं, “मेरे पास मरीज़ों की मौत हो गई है, आंसुओं में जब उन्हें एहसास होता है कि उन्हें एक अपमानजनक साथी को समझा जाना चाहिए कि वे दो बार दूर क्यों जा रहे हैं।” एक घरेलू दुर्व्यवहार जीवित कैसिनी ने अन्य महिलाओं को सलाह दी है जो अपनी शारीरिक सुरक्षा के लिए डरते हैं- क्या एक हिंसक साथी को यह पता लगाना चाहिए कि गर्भपात हुआ है- इस प्रक्रिया के बाद के प्रभाव गर्भपात की नकल कैसे करते हैं। वह रखती है कि पीड़ितों को आसानी से महसूस होता है कि एक साथी को निश्चित रूप से पता नहीं चल सकता है।


डॉ। सुसान डोड, 60, नॉक्सविले में एकमात्र पूर्णकालिक गर्भपात प्रदाता है। एक स्पष्ट, मुलायम दक्षिणी ड्रॉल के साथ, वह बताती है कि 1 9 72 में जब वह 16 साल पहले थी तो उसे नॉक्सविले में अवैध गर्भपात हुआ था रो वी। वेड, एक अनुभव वह “बहुत डरावनी और दर्दनाक” के रूप में याद करती है। उस घटना ने गर्भपात प्रदाता बनने के अपने फैसले को प्रभावित किया, हालांकि वह मानती है कि यह एक चुनौतीपूर्ण करियर विकल्प रहा है। उसने सिर्फ सात घंटे की शिफ्ट समाप्त की है (34 रोगियों को देखा है) और अधिक रोगियों को देखने के लिए, एक और क्लिनिक, नियोजित माता-पिता की ओर जाने से पहले 15 मिनट के दोपहर के भोजन के अंतराल के नीचे स्कार्फिंग कर रहा है। कल सुबह वह अपने निजी अभ्यास, एक ओबीजीवाईएन कार्यालय में एक हिस्टरेक्टोमी करने के लिए निर्धारित है, जहां वह अस्पताल में प्रवेश विशेषाधिकारों को बनाए रखने के लिए सप्ताह में तीन दिन काम करती है टेनेसी कानून के लिए गर्भपात प्रदाताओं की आवश्यकता होती है।

छवि

नक्सविले सेंटर फॉर प्रजनन स्वास्थ्य में गर्भपात के लिए दूसरे कमरे में डॉ सुसान दोदद

क्लीनिकों के बीच आगे और पीछे नहीं दौड़ते समय, डॉ। डोड नियमित रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों पर चर्चा के लिए एफबीआई के साथ मिलते हैं। एक स्थानीय कॉलेज में एक जीवविज्ञान शिक्षक, उसके पति ने उसे अपनी कार के ट्रंक में एक बुलेटप्रूफ वेस्ट खरीदा। वे मामले में बस घर में बंदूक भी रखते हैं। “अगर कोई मुझे या जो भी गोली मारता है, तो शायद मेरी जगह लेने के लिए किसी और को मनाने के लिए मुश्किल हो जाएगी,” वह कहती हैं।

यदि डॉ। डोडड टेनेसी के कठोर गर्भपात चिकित्सक की आवश्यकताओं का पालन नहीं करते हैं- उदाहरण के लिए, वह देर से चल रही है और एक नर्स ने सरकारी स्क्रिप्ट पढ़ी है जो सूचित सहमति का गठन करती है- उसे एक गंभीर दृढ़ विश्वास और एक वर्ष का जेल का सामना करना पड़ सकता है । प्रत्येक रोगी के साथ 10 मिनट अतिरिक्त एक सप्ताह में नौ अतिरिक्त घंटे तक उसके पहले से ही कड़े शेड्यूल में जोड़ता है। वह कहती है कि उसने कभी नहीं देखा है कि एक मरीज को उसके मन को बदलने की जरूरत है क्योंकि उसे पढ़ने के लिए आवश्यक सामग्री है।

“अगर कोई मुझे या जो भी गोली मारता है, तो शायद यह मेरी जगह लेने के लिए किसी और को मनाने के लिए कठिन होगा।”

सोमवार को डॉ। डोड ने अपनी पूर्व गर्भपात परामर्श के लिए 1 9 महिलाओं में से 16, सारा समेत प्रतीक्षा अवधि के बाद गर्भपात के लिए वापसी की। (गोपनीयता कानून क्लिनिक को अन्य तीन मरीजों के बारे में साझा करने से रोकते हैं।) अब नौ सप्ताह गर्भवती है, सारा कम आक्रामक चिकित्सा गर्भपात का विकल्प चुनती है। वह उसका दूसरा गर्भपात है, वह मुझे बताती है, और यह पहले की तुलना में अधिक दर्दनाक है। शांत रहने के लिए प्रतिबद्ध, वह दर्दनाशक से इनकार करता है। दर्द इतना तीव्र है कि यह उसे बीमार बनाता है, और वह बार-बार फेंकता है। वह ठीक होने के लिए कुछ दिन लगाना चाहती है, लेकिन वह चिंतित है कि वह अपने स्थान को पुनर्वास में खो देगी और अगले दिन वापस जाने का फैसला करेगी।

कुछ महीने बाद, सारा अभी भी 108 दिनों के शांत-गर्व में है- और अंतरराष्ट्रीय व्यापार कंपनी के लिए पूर्णकालिक बिक्री प्रतिनिधि के रूप में भी काम पर रखा गया है। स्थितियां बेहतर नज़र आ रही हैं। फिर भी, उसके लिए क्या खेलना आसान है: अगर वह पुनर्वास से बाहर निकाल दी गई तो क्या होगा? क्या होगा अगर उसे बिल्कुल चुनने का अधिकार नहीं था? वह इस पर विचार करने के लिए लंबे समय तक रोक नहीं है। “मुझे नहीं पता कि मैं कहाँ होगा।”

Your email address will not be published. Required fields are marked *

41 − = 35