विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) में: साइड इफेक्ट्स, कॉस्ट, और जोखिम

August 26
No comments yet

गर्भवती होने से जीवन में सबसे रोमांचक अध्यायों में से एक हो सकता है – यानी, यदि आप पहले स्थान पर बच्चों को चाहते हैं। यहां तक ​​कि यदि आप करते हैं, तो गर्भ धारण करना मुश्किल हो सकता है। कुछ माता-पिता होने के लिए, जहां सहायक प्रजनन तकनीक, या प्रजनन उपचार दोनों अंडे और भ्रूण शामिल होते हैं, में आता है। उदाहरण के लिए, विट्रो निषेचन (आईवीएफ) में बच्चों के लिए एक लोकप्रिय लोकप्रिय तकनीक है: 2014 की एक रिपोर्ट सोसाइटी फॉर असिस्टेड प्रजनन तकनीक ने पाया कि आईवीएफ ने 2012 में अमेरिका में पैदा हुए सभी बच्चों के 1.5 प्रतिशत के जन्म का नेतृत्व किया, जो कि हर समय उच्च है।

यह कैसे काम करता है इस पर कमजोर पड़ने के लिए, इससे कौन लाभ उठा सकता है, और और भी, फुसलाना प्रजनन डॉक्टर ब्रुक होड्स-वर्टज़, एनवाईयू लैंगोन हेल्थ मेडिकल सेंटर में प्रसूति विज्ञान और स्त्री रोग विज्ञान के प्रोफेसर विशेषज्ञ और सहायक प्रोफेसर और न्यू यॉर्क प्रजनन सेवाओं के संस्थापक जोएल बट्ज़ोफिन के साथ बात की। आगे, आपको इस तेजी से आम उपचार के बारे में क्या पता होना चाहिए।

आईवीएफ कैसे काम करता है?

जब एक रोगी आईवीएफ प्राप्त करने का फैसला करता है, तो वे दवा लेने से शुरू होते हैं जो अंडों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। उनका परीक्षण रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड वाले डॉक्टर द्वारा किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे प्रक्रिया के दौरान स्वस्थ हैं और उनके अंडे परिपक्व हैं; अंततः, चिकित्सक एक सुई के साथ योनि के माध्यम से अंडे निकालता है। फिर अंडे और शुक्राणु को उसी पकवान में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जहां गर्मी अपेक्षाकृत होती है; यदि प्रश्न में वीर्य नमूने में कम शुक्राणु की संख्या है या शुक्राणु को अन्यथा अपना काम करने में कठिनाई हो रही है, तो भ्रूणविज्ञानी सीधे शुक्राणु कोशिका के साथ अंडा इंजेक्ट कर सकता है। Batzofin का कहना है कि इस बिंदु पर, रोगियों के बारे में क्या चाहते हैं, वे पीजीएस, या preimplantation आनुवांशिक स्क्रीनिंग नामक कुछ कर सकते हैं: “इस प्रक्रिया के दौरान, वे यह सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ भ्रूण के लिए परीक्षण करते हैं कि उनके पास गुणसूत्र असामान्यताओं या अनुवांशिक दोष नहीं हैं । ” फिर भ्रूण को गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है – उस व्यक्ति का जो अंडे या किसी और को प्रदान करता है। होड्स-वर्ट्ज़ बताता है फुसलाना, “सभी अंडे परिपक्व, उर्वरक, संस्कृति में वृद्धि नहीं करेंगे, या किसी बच्चे को जन्म नहीं देंगे, इसलिए अंडों की मात्रा में वृद्धि करके, आप उन सभी चरणों के बाद सामान्य स्वस्थ बच्चे की ओर बढ़ने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं । “

आईवीएफ से आम तौर पर कौन लाभान्वित होता है?

होड्स-वर्ट्ज़ बताता है फुसलाना कि कोई भी जोड़ा (या व्यक्ति) जो छह से 12 महीने से अधिक समय तक असुरक्षित योनि संभोग करने के बाद गर्भ धारण करने में असमर्थ रहा है, उसे चिकित्सा सलाह लेने से फायदा हो सकता है। (यह कोशिश करने के 12 महीने के निशान पर है कि एक जोड़े आमतौर पर उपजाऊ के रूप में अर्हता प्राप्त करता है।) वह कई अलग-अलग कारकों का उल्लेख करती है जो इंगित करती हैं कि आईवीएफ कम शुक्राणुओं की संख्या, फैलोपियन ट्यूब के मुद्दों, डिम्बग्रंथि डिम्बग्रंथि रिजर्व, और आवर्ती गर्भावस्था के नुकसान सहित सहायक हो सकता है गुणसूत्र असामान्यताओं के कारण।

बैट्ज़ोफिन 1 9 70 के दशक में कहते हैं, आईवीएफ को शुरुआत में फैलोपियन ट्यूबल रोग वाली महिलाओं के लिए एक विकल्प के रूप में समझा जाता था। चूंकि चिकित्सा समुदाय ने उन परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझना शुरू किया, जिनमें यह सहायक हो सकता है, इसका उपयोग बढ़ गया: “संकेतों में वृद्धि हुई है जिनके पास कम शुक्राणुओं की संख्या है, साथ ही साथ एंडोमेट्रोसिस वाले लोग, ऑटोम्यून्यून बीमारी से बांझपन, साथ ही साथ पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, “Batzofin कहते हैं। वह यह भी बताते हैं कि इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब कोई जोड़ा अपने बच्चे को यौन संबंध वाली बीमारी से गुजरने से बचना चाहता है। अगर उनके परिवार में आनुवंशिक बीमारी है जो केवल पुरुषों को प्रभावित करती है, उदाहरण के लिए, वे केवल महिला भ्रूण को प्रत्यारोपित करना चुन सकते हैं। यह सब कहा, आईवीएफ आमतौर पर पहली बात नहीं है कि डॉक्टर उन लोगों के लिए सिफारिश करते हैं जो तुरंत गर्भवती नहीं होते हैं। व्यक्ति या जोड़े के आधार पर प्रजनन दवाएं स्वयं और शुक्राणुओं के इंट्राक्रैविकल और इंट्रायूटरिन गर्भनिरोधक दोनों सहायक हो सकती हैं।

आईवीएफ कितना सफल है?

दोनों डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि सफलता दर अंडे देने वाले रोगी की उम्र पर अत्यधिक निर्भर होती है। जबकि बट्ज़ोफिन कहते हैं कि शुक्राणु की गुणवत्ता और गर्भाशय की गुणवत्ता भी मायने रखती है, अंडे की गुणवत्ता – जो आम तौर पर 35 वर्ष के होने पर महत्वपूर्ण रूप से घटने लगती है – सबसे अधिक मायने रखती है। “सफलता multifactorial है,” वह बताते हैं। “[रोगियों] ने मेडों का जवाब कैसे दिया? यह महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ प्रयोगशाला में डॉक्टर की विशेषज्ञता। ये कारक सफलता दर में सभी महत्वपूर्ण हैं।” इसलिए आईवीएफ की सफलता व्यापक रूप से भिन्न होती है, जबकि अमेरिकी गर्भावस्था एसोसिएशन का एक अनुमान 35 से कम उम्र के लोगों के लिए 41 से 43 प्रतिशत और 35 से 36 वर्ष के लोगों के लिए 33 से 36 प्रतिशत पर रखता है। होड्स-वर्टज़ ने उल्लेख किया कि क्लिनिक भी महत्वपूर्ण है सफलता के लिए आता है। वह कहती है, “Sart.org एक विशिष्ट क्लिनिक की दरों और विभिन्न आयु समूहों के लिए राष्ट्रीय औसत को देखने में सहायक है।”

क्या कोई सुरक्षा जोखिम है?

किसी भी चिकित्सा प्रक्रिया के साथ, कुछ सुरक्षा जोखिम हैं। Batzofin का कहना है कि डिम्बग्रंथि hyperstimulation आईवीएफ के साथ एक संभावित जोखिम है: “कुछ महिलाएं [प्रजनन] दवाओं के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकती हैं, इसलिए उनके अंडाशय सूख सकते हैं,” लेकिन बताते हैं, लेकिन सक्षम हाथों और सावधानीपूर्वक निगरानी के साथ, जोखिम को कम किया जा सकता है । ” जहां तक ​​अंडे की पुनर्प्राप्ति होती है, वह कहता है कि यह आसपास के ढांचे में संक्रमण, खून बह रहा है, और चोट का खतरा है, हालांकि ये दुर्लभ हैं।

“डिम्बग्रंथि के टोरशन का भी खतरा होता है, क्योंकि अंडाशय बढ़ जाते हैं, जहां अंडाशय मोड़ सकते हैं और इसकी रक्त आपूर्ति काट सकते हैं, लेकिन यह शायद ही कभी होता है,” होड्स-वर्ट्ज़ कहते हैं। कुछ शोध से यह भी पता चलता है कि आईवीएफ समय-समय पर या कम वजन वाले बच्चे के जन्म का मौका बढ़ा सकता है।

ठीक है, तो इसका कितना खर्च होता है?

आईवीएफ उपचार एक आकार का फिट नहीं है-सब: आपको जो चाहिए और जहां आप इलाज कर रहे हैं उसके आधार पर, लागत में एक विस्तृत श्रृंखला है। Batzofin का कहना है कि कीमत में सबसे बड़े कारकों में से एक भूगोल है, क्योंकि चिकित्सा लागत (कई अन्य लागतों की तरह) व्यापक रूप से भिन्न होती है, उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क शहर से मोंटाना। उच्च व्यावसायिक लागत वाले शहर-आधारित अभ्यासों की संभावना अधिक होगी। Batzofin का अनुमान है कि एक चक्र का खर्च 6,000 डॉलर से 15,000 डॉलर हो सकता है। होड्स-वर्टज़ का अनुमान थोड़ा अधिक है – दवा के लिए 12,000 डॉलर के अतिरिक्त $ 3,000 से $ 5,000 तक – हालांकि वह यह भी स्वीकार करती है कि कई कारक लागत में हैं।

बैटज़ोफिन का कहना है कि आईवीएफ के पास एक सुंदर पैसा खर्च होता है, लेकिन यह “एक प्रभावी उपचार है, सक्षम हाथों में अपेक्षाकृत सुरक्षित है।” और जब यह चांदी-बुलेट की गारंटी नहीं है कि आप गर्भवती हो जाएंगे या जैविक बच्चा होगा, तो यह कुछ प्रसिद्ध लोगों सहित कई माता-पिता के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हुआ है।

गर्भावस्था पर अधिक:

  • घर पर गर्भावस्था के टेस्ट के बारे में आपके सभी प्रश्न, उत्तर दिए गए
  • क्रिसी तेगेन ने ट्राउल को बंद कर दिया जिसने आईवीएफ करने के लिए उसे शर्मिंदा किया
  • मैं एक बाल रोग विशेषज्ञ हूँ। यहां गर्भावस्था रोकथाम शिक्षा के लिए ट्रम्प का विशाल कट क्या मतलब हो सकता है

आपके बच्चे के पास आपके शरीर के साथ क्या होता है:

Instagram और ट्विटर पर Rosemary का पालन करें।

Your email address will not be published. Required fields are marked *

84 − = 77