4 त्वचा की स्थितियां जिन्हें अक्सर गलत तरीके से गलत किया जाता है, जिसमें त्वचा कैंसर और सोरायसिस शामिल हैं

August 26
No comments yet

कभी एक अपरिचित स्थान या दोष को देखो और आश्चर्य करें कि क्या यह एक ब्लैकहेड, मुर्गी या सूरज की जगह है? इससे भी बदतर, कभी विचार करें कि यह कुछ और हो सकता है? अनियंत्रित आंखों के लिए, असामान्य त्वचा प्रस्तुति भ्रम और अलार्म का कारण बन सकती है। वे गलत निदान भी कर सकते हैं, अक्सर उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में त्वचाविज्ञान के बोर्ड-प्रमाणित त्वचाविज्ञानी और क्लिनिकल सहायक प्रोफेसर शारी मार्चबेन कहते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि कई त्वचा की स्थिति एक-दूसरे के सामने दिख सकती है।

“उदाहरण के लिए, एक गुलाबी फ्लैकी स्पॉट या फट एक्जिमा, डैंड्रफ, रिंगवॉर्म, सोरायसिस, या यहां तक ​​कि एक त्वचा कैंसर हो सकता है, जैसे स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा,” वह कहती हैं। दुर्भाग्यवश, मरीज़ कभी-कभी त्वचा विशेषज्ञों के कार्यालय को पिछले निदान साझा करने की रिपोर्ट करते हैं जो गलत है और मूल्यवान उपचार समय पर छूट गया है। चूंकि यह दस्तावेज से अधिक बार होता है, हमने शीर्ष चार त्वचा स्थितियों को सबसे अधिक सामान्य रूप से, निदान, निदान – और उनके लिए कैसे देखना है, पर प्रकाश डाला है।

आधार कोशिका कार्सिनोमा

कुछ मामलों में, त्वचा कैंसर को एक छोटे से दोष के रूप में गलत किया जा सकता है। त्वचा कैंसर फाउंडेशन के मुताबिक, बेसल सेल कार्सिनोमा (अमेरिका में सबसे आम त्वचा कैंसर – पांच लोगों में से एक को अपने जीवनकाल में यह होगा) “अक्सर एक छोटे गुलाबी टक्कर के रूप में शुरू किया जा सकता है जिसे मुँहासे के रूप में भ्रमित या गलत तरीके से निदान किया जा सकता है” मार्चबेन कहते हैं। इस वजह से, त्वचा विशेषज्ञ आमतौर पर परीक्षाओं के लिए कार्यालय में आने की सलाह देते हैं यदि एक नया स्थान तीन सप्ताह से अधिक समय तक मौजूद है और लगातार बढ़ रहा है, खून बह रहा है, या किसी भी तरह से बदल रहा है।

रोसैसिया

न्यू यॉर्क शहर के माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर में त्वचाविज्ञान में बोर्ड प्रमाणित चिकित्सा, कॉस्मेटिक और सर्जिकल त्वचाविज्ञानी और क्लीनिकल प्रोफेसर एस्टी विलियम्स कहते हैं, मुँहासे के रूप में छिपा हुआ एक और आम गलत निदान है। वह कहती है, “मुंह, ब्रेकआउट, ज़ीट्स … हर कोई जानता है कि मुँहासे क्या है, लेकिन कई लोगों ने रोसेशिया के बारे में नहीं सुना है, भले ही 16 मिलियन अमेरिकियों की हालत हो।” चेहरे की पुरानी त्वचा की स्थिति में दो प्रमुख गुण होते हैं – लाली और त्वचा संवेदनशीलता – जिससे बीमारी का निदान और उपचार दोनों मुश्किल हो जाता है।

विलियम्स कहते हैं, “जब रोसेशिया की बात आती है, वहां लाल रंग के 50 रंग होते हैं – गुलाबी गाल से मुंह तक कुछ भी जो अक्सर मुँहासे के रूप में गलत होते हैं।” “यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी त्वचाविज्ञानी भी दोनों को अलग करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और और भी, मुँहासे दवाएं रोसैसा को और खराब बनाती हैं।” विलियम्स ने चेतावनी दी है कि यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आसानी से ब्लश या फ्लश करते हैं, या गुलाबी मुंह होते हैं जो ठीक होने में काफी समय लेते हैं, तो आपके पास रोसेशिया हो सकती है।

सोरायसिस

न्यू यॉर्क शहर के माउंट सिनाई अस्पताल में त्वचाविज्ञान में कॉस्मेटिक और नैदानिक ​​शोध के निदेशक जोशुआ ज़िचनेर के मुताबिक, बहुत से लोग सूखे, चंचल खोपड़ी के साथ खुद को निदान करते हैं, वास्तव में, उनके पास छालरोग होता है। “सोरायसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपकी त्वचा पर नाराज हो जाती है और हमला करती है,” वह बताते हैं। “हम समझ में नहीं आता क्यों ऐसा होता है।” इस मामले में, त्वचा आम तौर पर फ्लैकी प्लेक विकसित करती है, जो आम तौर पर कोहनी और घुटनों पर दिखाई देती है, लेकिन खोपड़ी पर भी मिल सकती है। त्वचा विशेषज्ञ सूजन से निपटने के लिए पर्चे विकल्पों का सुझाव दे सकते हैं।

खुजली

ज़ीचनेर के अनुभव में, एक्जिमा – एक सूजन की स्थिति जिसमें त्वचा सूक्ष्म दरार विकसित करती है, जिससे हाइड्रेशन का नुकसान होता है – अक्सर फंगल संक्रमण रिंगवार्म के लिए भ्रमित हो सकता है। वे कहते हैं, “बहुत से लोग कार्यालय में आते हैं, जो एक चक्कर पर एक एंटीफंगल क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, शरीर पर लाल धमाके होते हैं।” “मुझे लगता है कि रोगियों की तुलना में अधिक बार एक्जिमा से पीड़ित नहीं हैं।”

एक गलत निदान से बचने के लिए, मार्चबीन का कहना है कि किसी भी समय आपके पास असामान्य त्वचा की खोज या चिंता होने पर बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ (आठ साल के अतिरिक्त प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के साथ एक त्वचा विशेषज्ञ) से विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि और उपचार लेना महत्वपूर्ण है।


अधिक त्वचा कैंसर जागरूकता के लिए:

  • हम अंत में जानते हैं कि सूर्य त्वचा कैंसर का कारण बनता है
  • इस महिला की “मुर्गी” जीवन-धमकी देने वाली त्वचा कैंसर बन गई
  • यह महिला का “ब्लैकहेड” त्वचा कैंसर बन गया

अब, सुरक्षित कमाना के लिए इन युक्तियों को देखें:

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 45 = 53