9 महिलाओं द्वारा स्थापित अग्रणी ग्रीन सौंदर्य कंपनियों

हरे रंग की सुंदरता आंदोलन को प्यार करने के कई कारण हैं। स्वस्थ सामग्री, छोटे बैच निर्माताओं, नैतिक रोजगार मूल्य, परोपकारी पहलों – सूची जारी है, लेकिन प्राकृतिक सौंदर्य उद्योग के बारे में मेरी पसंदीदा बात यह है कि इन नई और स्थापित कंपनियों की कितनी स्थापना, स्वामित्व और संचालन महिलाओं द्वारा की जाती है।

मुझे हमेशा इन महिलाओं के बायोस को पढ़ना अच्छा लगता है, और थोड़ी देर के बाद मैंने अपनी कई मूल कहानियों में से कुछ आम विषयों को ध्यान में रखना शुरू किया: बीमारी, संस्थापक स्वयं या उसके प्रियजनों में से एक की बीमारी हो; अपने लिए काम करने के लिए एक “बड़ा” कॉर्पोरेट करियर छोड़कर; और सभी के लिए स्वस्थ विकल्प की इच्छा। इनमें से अधिकतर संस्थापकों ने एक या दूसरे तरीके से सीखा कि उनके पारंपरिक सौंदर्य उत्पादों में हानिकारक तत्व शामिल हैं और इसे कुछ सुरक्षित बनाने और अपनी खोजों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए अपना व्यक्तिगत मिशन बना दिया है।

मेरिल मार्शल ने अपने पति, क्रेग के साथ हिनट ब्यूटी बनाया। “2005 में मेरे स्तन कैंसर के इलाज के बाद, मैंने उन सभी उत्पादों पर सवाल करना शुरू कर दिया जिन्हें मैंने रोज इस्तेमाल किया था। मैंने सफाई उत्पादों, भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों के सुरक्षित संस्करणों की तलाश शुरू कर दी। मैंने अपना शोध किया और जांच की कि वर्तमान में मेरे मेकअप बैग में क्या था। मैंने लेबल और बक्से पर सूचीबद्ध व्यक्तिगत सामग्री को गुगल करना शुरू किया और मेरा पेट बदल गया। वह मेरा ‘आह’ पल था। “

मार्शल अकेले से बहुत दूर है। मुझे कई महिलाओं के साथ बात करने का आनंद मिला जिन्होंने अपनी हरी सौंदर्य कंपनियों की शुरुआत की और कल्याण, पारदर्शिता और विलासिता पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यवसायों का निर्माण जारी रखा, जबकि काम के साथ जीवन को संतुलित करते हुए, यानी सपने जी रहे थे। एंड्रिया पिएर्स-नायमन कहते हैं, “मैंने अपने परिवार के खुदरा स्टोर के लिए एक फैशन खरीदार के रूप में 20 साल का करियर छोड़ा था, जो कि मेरे पति और मैं खुद के हैं, क्योंकि मैं स्वच्छ त्वचा देखभाल के बारे में इतना भावुक था।” “भले ही मेरे पास अभी भी दरवाजे में पैर है और खरीदारी के साथ मदद करने के लिए मैं अपने सहायक को प्रशिक्षित करने में मदद करता हूं, मैं ओवाई-एल 24/7 के बारे में सोच रहा हूं।” उसने हाल ही में अपनी बेटी के स्वास्थ्य से प्रेरित ओवाई-एल की स्थापना की पीओटीएस के साथ संघर्ष, एक तंत्रिका संबंधी विकार जहां रक्त मस्तिष्क तक पर्याप्त नहीं हो सकता है क्योंकि पर्याप्त रक्त मात्रा नहीं है। पीटीओएस से पीड़ित लोगों को अपने शरीर में उस मात्रा को बढ़ाने के लिए नमक के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि पिएर्स-नायम अपने नमक आधारित उत्पादों का 15 प्रतिशत डायसॉटोनोमिया इंटरनेशनल को दान करता है।

इंडी ब्यूटी बिजनेस चलाने के लिए इन महिलाओं को कई टोपी पहनने की आवश्यकता होती है: वे वैज्ञानिक, रसायनज्ञ, फार्मासिस्ट और फॉर्मूलेटर्स हैं; विपणन विशेषज्ञ, पीआर वकील, सोशल मीडिया मावेन। (और पूरा परिवार अक्सर शामिल होता है: पियर्स-नायमॉन की कॉलेज की आयु वाली बेटी ब्रांड का सोशल मीडिया करता है।) वे टीमों का प्रबंधन करते हैं लेकिन ध्यान से सोर्स किए गए सीरम से भरे हाथ से भरने वाली ग्लास की बोतलें भी बनाते हैं। व्यक्तिगत रूप से सभी घंटों में कई उत्तर ग्राहक या ग्राहक प्रश्न। सालों पहले, मैंने एक उत्पाद प्रश्न के साथ आरएमएस सौंदर्य को लिखा था और उत्पादक के साथ काम करने के तरीके के बारे में सबक के लिए व्यक्तिगत रूप से मुझसे मिलने के लिए संस्थापक रोज़-मैरी स्विफ्ट (नीचे दिखाया गया) से तेज प्रतिक्रिया मिली है। और इससे पहले कि मैं एक सौंदर्य लेखक था; मैं बस एक औसत ग्राहक के रूप में बाहर पहुंच गया था।

यह विशेष उद्योग ऐसे हाथों पर और सहायक लोगों को क्यों आकर्षित करता है? शायद यह करना है कि इन महिलाओं ने अपनी कंपनियों को पहली जगह क्यों शुरू की। शायद ही कभी ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पैसे का एक टन बनाना चाहते थे। माया चिया के संस्थापक सुसान नॉरविट्ज़ कहते हैं, “यह हमारे ग्राहकों के बारे में है।” “जब कोई व्यक्ति हमारे जीवन से बाहर निकलता है, तो हमें यह जानने के लिए एक हार्दिक नोट लिखने के लिए कि हमारे उत्पादों में से एक ने अपनी त्वचा कैसे बदल दी है, इसका मतलब है सब कुछ, यही कारण है कि हम जो करते हैं हम करते हैं। यह इतनी नाटकीय रूप से त्वचा के बारे में बात करने के लिए सतही लग सकता है, लेकिन हम अपनी त्वचा के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इस तरह से हम इस दुनिया को नेविगेट करते हैं और अपने आप को बहुत गहन और मौलिक स्तर पर ले जाते हैं। हम अपने ग्राहकों से सीधे बात करने के अलावा कुछ भी नहीं प्यार करते हैं – यही वह है जो हमारी रचनात्मकता को नवाचार करने और बेहतर होने के लिए प्रेरित करता है। “

तो ब्रांड मालिकों के लिए पुरस्कार स्पष्ट रूप से वित्तीय से ऊपर और परे जाते हैं, लेकिन एक कठिन अर्थव्यवस्था में अपना खुद का व्यवसाय कैसे बनाए रखता है? स्विफ्ट को अपना खुद का ब्रांड शुरू करने के बारे में आरक्षण था, जिसने 2004 में अपनी सफल स्वच्छ सौंदर्य वेबसाइट www.beautytruth.com लॉन्च करने के बाद किया था, और जनता से अनुरोधों के साथ गंदे हुए थे कि उन्हें उत्पाद-वार का उपयोग और अधिक हरा होना चाहिए । उन्होंने शोध किया और अध्ययन किया और आरएमएस सौंदर्य बनाया। लेकिन यह फिर से विश्वास की छलांग थी, इससे पहले कि हरी सुंदरता व्यापक रूप से फैली हुई थी और सुंदरता उद्योग में गंभीरता से ली गई थी। “मेरा डर मेरा पैसा खो रहा था, क्योंकि मैं इसे पूरी तरह से वित्तपोषित करता हूं।” उसने एक उद्योग को बड़े पैमाने पर अपने विचार को खारिज कर दिया, इसे एक तेज से ब्रश कर दिया, “कौन जैविक मेकअप खरीदने जा रहा है?” जैसा कि हम अब पता है, इसका जवाब बहुत है। स्विफ्ट कहते हैं, “लोग खुद को शिक्षित कर रहे हैं और सोशल मीडिया को इसके लिए धन्यवाद देना चाहिए।” उपभोक्ता के पास अब उच्च गुणवत्ता वाले अवयवों को रासायनिक रूप से पहचानने का साधन होता है जब वे देखते हैं या उनका उपयोग करते हैं। यह बढ़ती उपभोक्ता जागरूकता हरी सौंदर्य उद्योग को हर साल प्रमुख डबल और ट्रिपल अंकों की वृद्धि में गुजर रही है। “

और जबकि कुछ नागरिक मान सकते हैं कि प्राकृतिक त्वचा देखभाल बनाना कार्बनिक तेलों और जड़ी बूटी मिश्रण और आकर्षक लेबल बनाने जितना आसान है, इसके लिए इसे सफल होने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता है। संस्थापक लीह क्लासोव्स्की (उपरोक्त चित्रित) कहते हैं, “मैं लेहलानी के साथ एक सनकी पर कुछ भी नहीं करता हूं।” “प्रत्येक एकल उत्पाद ने हमारी लाइन में पेश होने से पहले वर्षों को पूरा करने में काफी समय लगाया है।” भुगतान स्पष्ट है: लेहलानी स्किनकेयर पिछले साल में तेजी से बढ़ी है, जबकि अभी भी उस भक्त भावना और हस्तनिर्मित गुणवत्ता को अपने भक्तों को प्यार करते हुए बनाए रखा है। “दिन के अंत में ‘घड़ी’ करना लगभग असंभव है। मेरा दिमाग लगातार मेरे पास मौजूद अनगिनत विचारों के साथ बदल रहा है, ईमेल मुझे जवाब देना है, ताजा बैच बनाने, समय सीमाएं … “क्लासोवस्की ने अपनी खुद की लाइन लॉन्च करने से पहले एक एस्थेटिशियन के रूप में काम किया, और स्वीकार किया कि उस दिन-प्रतिदिन हारना सीधे अपने ग्राहकों के साथ काम उसके दिल तोड़ दिया। हालांकि, अपनी लाइन के साथ वह हर एक उत्पाद को महसूस करने में कामयाब रही है जैसे कि इसे प्राप्त करने वाले व्यक्तिगत ग्राहक के लिए बनाया गया था – कुछ ऐसा जो आपको अक्सर लिहलानी जैसी इंडी कंपनी के बाहर नहीं मिलता है, जहां वे बहुत ज्यादा सोचा और प्यार करते हैं, हवाई में कहो, Aloha, विकास में चला गया है।

हालांकि, हाथ से बने खिंचाव हर हरे रंग के ब्रांड के लिए लक्ष्य नहीं है। न्यू इवोल्यूशन कॉस्मेटिक्स नाडिन कॉर्मियर और सैंड्रा एंडरसन डाएज़ (नीचे चित्रित) द्वारा दिमाग में एक अलग भावना के साथ बनाया गया था। “हमने अपने ब्रांड को नार, बॉबी ब्राउन और लौरा मेसीर जैसे शीर्ष मेकअप कलात्मक ब्रांडों के साथ एक मूल्य बिंदु और सौंदर्य से लटका दिया है, लेकिन अलग-अलग विशेषता यह है कि न्यू इवोल्यूशन उत्पाद प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों से बने होते हैं।” हरी सौंदर्य उद्योग के लिए भी रणनीति आवश्यक है। यदि उत्पाद अपने पारंपरिक समकक्षों को महसूस करने में समान नहीं हैं, तो हरी सुंदरता संभावित ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा खो देगी। न्यू इवोल्यूशन के साथ, संस्थापक इसे नाखुश करने में कामयाब रहे। उनके उत्पाद प्रतिस्पर्धा करने के लिए निर्धारित ब्रांडों की तरह दिखते हैं, महसूस करते हैं और प्रदर्शन करते हैं। अदरक रोजर्स की तरह, पीछे की तरफ नृत्य और फ्रेड एस्टायर की कृपा के लिए ऊँची एड़ी के जूते में, न्यू इवोल्यूशन को समान रूप से बराबर माना जाना चाहिए। और यह है। फैशन उद्योग सर्कल में “प्राकृतिक एमएसी” के रूप में जाना जाता है, न्यू इवोल्यूशन देश के अन्य शहरों में अन्य फैशन कार्यक्रमों में एक सौंदर्य प्रायोजक होने के साथ-साथ न्यूयॉर्क फैशन वीक में शो के लिए एक सौंदर्य प्रायोजक के रूप में अपना छठा सत्र शुरू करने जा रहा है।

इन महिलाओं के लिए अपनी खुद की हरी सौंदर्य कंपनियों को शुरू करने का निर्णय लेने में एक और आम विषय छिपी हुई, सभी महत्वपूर्ण कार्य-जीवन संतुलन है। सुजैन लेरोक्स ने 200 9 की गर्मियों में वन लव ऑर्गेनिक्स शुरू किया। “एक वैश्विक मंदी हो रही थी और मैंने अपने दो लड़कों को बढ़ाने के लिए समय निकाला था जो 2 और 3 साल के थे। मैंने त्वचा देखभाल उत्पादों को लगभग दस वर्षों तक एक शौक के रूप में बनाया था और शुद्ध पौधे के तेलों का उपयोग करके मेरी उग्र, चिड़चिड़ाहट त्वचा अच्छी तरह बदल गई थी और मैं इन सूत्रों को बाजार में लाना चाहता था। “वह अपने नए व्यापार का सामना करने वाली सभी बाधाओं को याद करती है। “आज कल्पना करना मुश्किल है लेकिन उस समय, अमेरिका के कुछ इंडी या हरी सौंदर्य ब्रांड मौजूद थे। लोग मॉइस्चराइज या साफ करने के लिए तेल या बाम का उपयोग करने के बारे में बात नहीं करते थे। तेलों को अभी भी ‘बुरा’ माना जाता था। और, केवल कुछ हद तक खुदरा विक्रेताओं ने लक्जरी हरी सुंदरता बेची थी। सभी ने सोचा कि हम बल्कि पागल थे। “(अब, हम सभी जानते हैं कि तेल सिर से पैर की अंगुली के लिए फायदेमंद हैं।)

टाटा हार्पर

टाटा हार्पर (उपरोक्त चित्रित), सबसे सफल हरी सौंदर्य ब्रांडों में से एक के संस्थापक, एक समान कहानी बताते हैं। “जब मैंने अपनी कंपनी शुरू की, तो सभी ने मुझे बताया कि लक्जरी प्राकृतिक उत्पाद संभव नहीं थे, और कोई भी उन्हें नहीं चाहेगा। हमें बहुत विश्वास करना पड़ता था, क्योंकि लोगों को विश्वास नहीं था कि प्राकृतिक उत्पाद वास्तव में प्रभावी हो सकते हैं। अब जब दुनिया भर में कल्याण आंदोलन वास्तव में विस्फोट हो गया है, तो लोग अपनी त्वचा पर जो कुछ डाल रहे हैं, उससे ज्यादा जागरूक हैं, और प्राकृतिक उत्पादों के लिए अधिक खुले हैं। “हार्पर ने अपने विरोधी उम्र बढ़ने वाले उत्पादों को” खुली प्रयोगशाला “में बनाया है, “वरमोंट में अपने खेत पर उगाए जाने वाले सामग्रियों से, जहां पारदर्शिता राजा है।

यह एक और कारण है कि लोग सुरक्षित, प्राकृतिक सौंदर्य के लिए आते रहते हैं। वे जानते हैं कि उनके उत्पाद कहां से आ रहे हैं और उन्हें कैसे बनाया जाता है, इसलिए वे कारीगरों, किसानों और उनके समर्थन के लोगों के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। लॉरेल व्हेल प्लांट ऑर्गेनिक्स के संस्थापक लॉरेल स्फेफर (नीचे दिखाए गए), इसे समझते हैं, और इसे अपनी प्रेरणा के रूप में उद्धृत करते हैं। “छोटे कारीगर किसानों के साथ काम करना जो अपनी भूमि से प्यार करते हैं और हमारे लिए बढ़ती सामग्री को प्यार करते हैं, अब तक मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा है। फसल के मौसम के दौरान जब हम अपने स्टूडियो में पहुंचते हैं तो आप वास्तव में सामग्री में प्यार महसूस कर सकते हैं। यू.एस. में खेती का एक स्थायी तरीका भी नहीं है; छोटे फूलों और पत्तियों को हाथ से कटाई करना कुछ ऐसा है जो प्यार का श्रम है, और वास्तव में कम मूल्यवान है। हमें इन किसानों का भुगतान करने की स्थिति में सम्मानित किया जाता है कि ये अवयव क्या हैं। “

ट्रिनेट रीड फोटोग्राफी

इन महिलाओं में से प्रत्येक ने चार्ज होने के वजन के बारे में बात की- न केवल व्यवसाय, बल्कि कर्मचारियों, वित्त, उत्पाद और ग्राहक संतुष्टि के। अपने मालिक के होने के नाते, पेशेवर और विपक्ष होने के नाते, लेकिन प्राइम बॉटनिकल के सह-संस्थापक स्टेफनी वाल्म्सले कहते हैं, “मेरे तनाव का स्तर बढ़ गया है और मुझे जो नींद आती है, वह कम हो गई है, लेकिन मैं लगातार उत्साहित और प्रेरित महसूस करता हूं। यह पूरी तरह से अलग है जब आप जो व्यवसाय कर रहे हैं वह आपके व्यवसाय के लिए है। मैं अपने आप पर किसी भी मालिक के मुकाबले निश्चित रूप से कठिन हूं, लेकिन मैं एक और अधिक आनंददायक अनुभव की कल्पना नहीं कर सकता। “

हरी सुंदरता के इन ट्रेलब्लैज़र से बात करने में मैंने जो कुछ सुना और दयालुता की आवर्ती थीम थी। “हिनट ब्यूटी के लिए मेरी चल रही प्रेरणा अक्सर इस अद्भुत हरी सौंदर्य समुदाय के साथ नेटवर्किंग से आती है। मार्शल कहते हैं, “मैंने सबसे अविश्वसनीय, रचनात्मक और दयालु लोगों से मुलाकात की है जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं।” कई संस्थापकों ने लोगों को नाम से सूचीबद्ध किया है, जो उनके प्रति दयालु हैं, जिनमें से कुछ प्रतिस्पर्धी होंगे जो एक दूसरे को ऊपर उठाने में मदद करते हैं, क्योंकि वे स्वस्थ सौंदर्य की देखभाल करते हैं और समझते हैं कि एक से अधिक के लिए जगह है क्षेत्र में सफल ब्रांड। मार्शल ने आगे कहा, “कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने शुरुआत में ‘हरा’ या ‘साफ’ पहले कभी रास्ता तय किया था और उन्होंने स्वच्छ सौंदर्य क्रांति की दिशा में आगे बढ़ने के लिए दूसरों की नींव रखी।”

यदि यह सच है कि यह उन लोगों के साथ मिलते हैं जो यात्रा को सार्थक बनाते हैं, जो सभी पसीना और बलिदान को कुछ भी नहीं लगते हैं, तो इन महिलाओं ने रहस्य का पता लगाया है। वे उन लोगों का सम्मान करते हैं जो उनके लिए काम करते हैं। वे ग्राहकों की मदद करने और जीवन बदलने के लिए रहते हैं। वे एक-दूसरे की प्रशंसा करते हैं और दुनिया को शिक्षित करना चाहते हैं। वे जानते हैं कि केवल एक साथ काम करके और एक दूसरे से सीखकर ही होगा। क्या यह आज की दुनिया के लिए एक आदर्श सबक नहीं है?


हरी सौंदर्य कंपनियों से प्यार है? फिर हमारे पसंदीदा में से अधिक के लिए पढ़ना जारी रखें:

  1. सौंदर्य का सर्वश्रेष्ठ 2016: प्राकृतिक
  2. तीन ग्रीन ब्यूटी ब्रांड्स जो एक प्रमुख तरीके से वापस देते हैं
  3. लश प्लम वर्षा शावर जेल अब आधिकारिक तौर पर अमेरिका में बेचा गया है

तीन शताब्दियों को एक खुशहाल जीवन जीने पर अपनी सलाह साझा करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 34 = 35