नियोजित माता-पिता: एक कर्मचारी के जीवन में एक दिन

August 26
No comments yet

मैरीवाले, एरिजोना में नियोजित माता-पिता कार्यालय में मंगलवार की सुबह, आठ वयस्क और तीन बच्चे प्रतीक्षा कक्ष में बैठते हैं। “याप! याप! याप! “कमरे में एक बच्चा wobbles। “क्या तुम भौंक रहे हो?” उसके पिता कहते हैं, मुस्कुराते हुए। “यहाँ वापस आओ, सोशल तितली!” डिएगो रिवेरा फूल विक्रेता एक दीवार पर लटका हुआ है। दो गुलाबी पोस्टर पढ़ते हैं: “ये दरवाजे खुले रहते हैं।” लड़की कमरे में एक रेखा रेखा बना रही है, एक गर्भवती महिला के पास उसकी गोद में एक उल्लू आंखों वाला बच्चा है, जो एक जोड़े के पीछे पेपरवर्क भर रहा है, जबकि वे फुसफुसाते हैं और हंसते हैं, और सीधे कमरे में दूसरी छोटी लड़की को, जो गुलाबी और बैंगनी केप पहने हुए हैं। एस्तेर सर्वेंटिस का कहना है कि हर कुछ मिनट बाहर से बाहर आते हैं – आठ मरीज़ नौ हो जाते हैं, फिर 10, 11 …. “यह उठना शुरू हो गया है।” मैंने सोचा कि यह पहले से ही था।

एस्तेर राज्य में व्यस्ततम नियोजित माता-पिता स्वास्थ्य केंद्रों में से एक, मैरीवेल स्वास्थ्य केंद्र का प्रबंधन करता है, जो सालाना 6,400 से अधिक रोगियों की सेवा करता है। वह और टीम के नेता कारमेन संचेज़, प्राप्त करने वाली खिड़की पर, पक्षियों की जांच, भुगतान प्रबंधन के पक्ष में बैठकर बैठती हैं। एस्तेर ने लगभग 15 वर्षों तक नियोजित माता-पिता के लिए काम किया है। वह मैरीवाले क्लिनिक “मेरे क्लिनिक” और चार युवा स्वास्थ्य देखभाल सहायक “मेरी लड़कियां” कहती है, और जब कोई कार्यकर्ता सामने वाले दरवाजे को ठीक करने के लिए आता है, तो वह उसे “मेरा दरवाजा” कहती है कि क्या वह नाम ” कांच में “माता-पिता”। एस्तेर के पास काले बाल और एक धरती से नीचे, विनोदी तरीके का द्रव्यमान है। वह अपने कर्मचारियों और उसके मरीजों की गर्म और भव्य और सुरक्षात्मक है। कारमेन कहते हैं, “वह एक मां मुर्गी है।”


हमने महिला दिवस विरोधियों से पूछा कि सौंदर्य उन्हें क्या मतलब है


क्लिनिक के कर्मचारी द्विभाषी हैं, और अधिकांश पश्चिमी फीनिक्स में नस्लीय और जातीय रूप से मिश्रित पड़ोस, मैरीवाले में रहते हैं। आधे से अधिक रोगी शीर्षक एक्स फंड या मेडिकेड पर भरोसा करते हैं ताकि वे अपनी यात्रा के सभी या हिस्से को कवर कर सकें। आजकल यह एक फ्रंट पेज मुद्दा है क्योंकि राजनेता नियोजित माता-पिता से उस वित्त पोषण में कटौती करने के लिए उग्र रूप से काम करते हैं। दो दिनों में मैंने क्लिनिक देखा और 70 रोगियों का इलाज किया: जन्म नियंत्रण परामर्श के लिए 32, एसटीडी परीक्षण और उपचार के लिए 20, डेपो-प्रोवेरा शॉट्स के लिए 11 (जन्म नियंत्रण का एक हार्मोनल रूप जो 99 प्रतिशत प्रभावी है – अगर पूरी तरह से प्रशासित है – और तीन महीने तक रहता है), और अच्छी महिला परीक्षा के लिए सात। उन 70 मरीजों में से 42, शीर्षक एक्स फंडिंग के लिए 42 योग्य, संघीय कार्यक्रम जो परिवार नियोजन सेवाओं और निवारक स्वास्थ्य देखभाल के लिए अनुदान प्रदान करता है; 12 निजी बीमा था; 10 मेडिकेड कवरेज का इस्तेमाल किया; और छह जेब से भुगतान किया। मैरीवाले में गर्भपात सेवाएं नहीं दी गई हैं; वे एरिजोना में केवल चार नियोजित माता-पिता क्लीनिक में प्रदर्शन कर रहे हैं।

नियोजित माता-पिता जन्म नियंत्रण

क्लिनिक मैरीवाले में 30 से अधिक वर्षों से रहा है, जो पड़ोस की सेवा करता है जिसमें स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी है और चिकित्सकीय रूप से वंचित है; मैरीवाले में औसत घरेलू आय $ 40,054 है। योजनाबद्ध माता-पिता से एस्तेर का संबंध निजी है। यह एक लड़के के साथ प्यार में किशोरी होने के लिए वापस चला जाता है, दोनों उनमें से लगभग हर चीज के बारे में अनजान हैं, लेकिन एक दूसरे के प्रति आकर्षण हैं। एस्तेर अपने परिवार को “एक बहुत ही हिस्पैनिक परिवार” के रूप में वर्णित करता है जहां आप जन्म नियंत्रण के बारे में बात नहीं करते हैं, आप सेक्स के बारे में बात नहीं करते हैं, आप उन सभी मजेदार चीजों के बारे में बात नहीं करते हैं। “पहली शिक्षा वह योजनाबद्ध माता-पिता पर थी – वह 17 वर्ष की थी, और उसकी बड़ी बहन के दोस्त ने उसे गर्भावस्था परीक्षण के लिए वहां ले जाया था। “मुझे करुणा और शिक्षित याद है,” एस्तेर याद करते हैं। वह 24 साल पहले था। उसके बच्चे, एक लड़का था, और अपने बचपन के प्रेमी से विवाह किया। वह अपने दो बड़े बच्चों को “नियोजित माता-पिता के बच्चों” के रूप में वर्णित करती है – दोनों जन्म नियंत्रण और एसटीडी के बारे में जानकार हैं कि उनके दोस्त उनके साथ प्रश्न लेकर आते हैं।

कारमेन एक और पुराना हाथ है, जिसने 20 साल तक नियोजित माता-पिता पर काम किया है, क्लिनिक में आने वाले परिवारों की दो पीढ़ियों को देखने के लिए काफी लंबा है। “मेरी बेटी का हमारा मरीज है,” कारमेन कहते हैं, हँसते हुए। “उसके दोस्त हमारे मरीज़ हैं। उन्होंने चार साल पहले एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में शुरू किया था, और वह यहां अपने रूममेट लाए। “कारमेन और एस्तेर मैरीवेल स्वास्थ्य केंद्र में मिले। कारमेन स्वास्थ्य देखभाल सहायक के रूप में काम कर रहा था; एस्तेर एक और गर्भावस्था परीक्षण के लिए आया था। कारमेन ने एस्तेर को परिणाम दिए। जब एस्तेर ने अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया, तो कारमेन गॉडमादर बन गया। अब एस्तेर उसका मालिक है। दोनों पूर्ण synchronicity में सामने कार्यालय एक साथ काम करते हैं।

पतली जीन्स और स्नीकर्स पहने हुए एक गोरा महिला खिड़की पर है। “मैं नियोजित नहीं हूँ। मैंने पिछले साल जो लिखा था, मैंने लिखा, “वह कारमेन को बताती है, थोड़ी कमजोर लग रही है। महिला बताती है: वह सिर्फ फीनिक्स चली गई, अभी तक कोई नौकरी नहीं है, और उसके पास कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं है। एस्तेर ने अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में निजी तौर पर बात करने के लिए कार्यालय के अंदर महिला को आमंत्रित किया। वहां वह रोना शुरू कर देती है, और एस्तेर उसे एक लंबी गले लगा देता है। (“उसने मेरा दिल तोड़ दिया,” एस्तेर ने बाद में मुझे बताया।)

एस्थर सर्वेंटिस और उनकी भरोसेमंद संक्रामक मुस्कुराहट।
एस्थर सर्वेंटिस और उनकी भरोसेमंद संक्रामक मुस्कुराहट।

जिस महिला का नाम जेसिका * है, उसने टक्सन में अपनी नौकरी छोड़ दी थी जब उसके प्रेमी को फीनिक्स में सेना के आधार पर तैनात किया गया था। उसका जन्म नियंत्रण पर्चे खत्म होने वाला है, और उसे भी एक पाप की धुंध की जरूरत है। “मैं समय से बाहर चल रहा था, और या तो मेरे पास एक बच्चा है, जिसे मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता, या मैं जाता हूं और इसे पूरा करता हूं,” वह कहती हैं।

जेसिका ने हेयरस्टाइलिस्ट, बेकर, होम डिपो में एक रात्रि शिफ्ट स्टॉक व्यक्ति और जनगणना लेने वाले के रूप में काम किया है, लेकिन वह कभी भी स्वास्थ्य बीमा का भुगतान करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त नहीं है। उसे हमेशा जेब से भुगतान किया जाता है: जन्म नियंत्रण के लिए $ 30 से $ 35 प्रति माह, उसके पाप धुंध के लिए हर दो साल लगभग 800 डॉलर। अब नौकरी के बिना एक नई जगह में, उसे मदद की ज़रूरत है, और वह इसके लिए पूछने से नफरत करती है। जेसिका एक सैन्य ब्राट है, एक पायलट की सबसे छोटी बेटी और “सरकारी हैंडआउट” नहीं मांगने में दृढ़ आस्तिक है।

वह मैरीवाले क्लिनिक आने के बारे में सावधान थी। वह चिंतित थी कि यह एक सामाजिक सुरक्षा कार्यालय या डीएमवी – भीड़ और डिंगी की तरह होगी। इसके बजाय, वह एक साफ, अच्छी तरह से जलाया स्थान में चला गया। जेसिका का कहना है, “फ्रंट डेस्क पर महिलाएं इतनी अविश्वसनीय रूप से दयालु थीं, जो अप्रत्याशित थीं।” “वे उन लोगों पर नाराज हो सकते हैं जो भुगतान नहीं कर सकते … लेकिन वे बहुत समझ में थे।”

बारह साल पहले, जेसिका गर्भपात के लिए एक नियोजित माता-पिता के पास गई थी। वह 23 थी और हिंसक रिश्ते में थी। उसकी माँ टक्सन में क्लिनिक में गई थी। एक महीने की गर्भवती भी नहीं, वह दो दिनों में गोलियों के दो सेट लेकर, एक नॉनर्जर्जिकल (ए.के.ए. मेडिकल) गर्भपात करने में सक्षम थी। उस दिन से कुछ भी नहीं, खुश होने के अलावा उसकी माँ वहां थी: “मैं वास्तव में इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सोचता। यह ऐसा कुछ था जो मुझे अपने लिए करना था, और मैंने इसे किया। “

नर्स प्रैक्टिशनर द्वारा देखा जाने से पहले, जेसिका स्वास्थ्य देखभाल सहायकों में से एक, सेसिलिया इबरारा के साथ बैठती है। सेसिलिया कार्यालय का बच्चा है, जो ढाई साल पहले आया था और केवल 25 वर्ष का था।

सेसिलिया इबरा, एक कार्यालय स्वास्थ्य देखभाल सहायक।
सेसिलिया इबरा, एक कार्यालय स्वास्थ्य देखभाल सहायक।

वह कहती है, “वे यहां से बहुत लंबे समय से एक साथ रहे हैं, लेकिन मैं खुद को निचोड़ा हुआ हूं,” वह कहती है, मुस्कुराते हुए। सेसिलिया के काले बाल सिरों पर हल्के होते हैं, इसलिए यह सनलाइट दिखता है। उसे एक गोल, सुंदर चेहरा मिला है; एक मजबूत, आत्मविश्वास उपस्थिति; और हास्य की सूखी भावना। कार्यालय मजाक यह है कि वह एस्तेर का बच्चा है। “वह वास्तव में मेरी माँ है – जब मैं छोटा था, उसने मुझे दिया,” सेसिलिया चुटकुले, लेकिन सीधे चेहरे के साथ। “और अब हम एकजुट हो गए हैं। वह इसके बारे में बहुत खुश नहीं है, लेकिन मैंने उसका पीछा किया। “

स्वास्थ्य देखभाल सहायक इंटेक साक्षात्कार करते हैं। वे एसटीआई, एचआईवी और गर्भावस्था परीक्षण का भी ख्याल रखते हैं – कुछ भी जो नर्स व्यवसायी द्वारा किया जाना नहीं है। जेसिका सेसिलिया के कार्यालय में बैठती है, घुटने टेकती है, उसके पैरों को झुकाती है, जब वह कर सकती है तो चुटकुले को तोड़ देती है।

सेसिलिया पूछता है, “जब आप पहली बार यौन सक्रिय हो जाते थे तो आप कितने साल के थे?”
Hooooh!“जेसिका कहते हैं, तेजी से बाहर निकालना।
“मैं तुम्हें वापस ले जा रहा हूँ।”
जेसिका कहती है, “तुम हो!” “गहराई में आपका स्वागत है! आह, जीसस! “” कुछ तुम कभी नहीं भूलते, है ना? “
“ओह, लेकिन मैं चाहूंगा! चौदह। मुझे यह भी नहीं पता था कि एक वियनर कैसा दिखता था। मैंने सोचा कि पूरी चीज बालों में ढकी हुई थी, “जेसिका कहते हैं। सेसिलिया हंसता है और टाइपिंग करता रहता है। “और जब भी मैंने पहली बार सेक्स किया था – फिर भी सोचा कि पूरी चीज बालों में ढकी हुई थी क्योंकि मैंने इसे नहीं देखा था। “

सेसिलिया खुद को एक शिक्षक के रूप में सोचती है: “मेरी मां बहुत बंद थी – उसने जन्म नियंत्रण के बारे में कभी बात नहीं की; उसने कभी भी अवधि के बारे में मुझसे बात नहीं की। और यहां मेरे पास बहुत सारे रोगी हैं। और यह केवल युवा रोगी नहीं है; यह भी पुरानी महिलाएं हैं। “

जब कर्मचारी नौसेना के नीले क्लिनिक वर्दी पहने हुए दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं और नियोजित माता-पिता नाम टैग पहनते हैं, तो वे हमेशा उन लोगों में भाग लेते हैं जो मदद चाहते हैं। एस्तेर कहते हैं, “अगर मैं अपने स्क्रब्स में हूं, तो मैं रुक जाऊंगा: ‘ओह, आप नियोजित माता-पिता पर काम करते हैं? यह अच्छा है। मेरे पास एक सवाल है …. ‘एक बार जब आप उसे सुनते हैं’ यह बहुत अच्छा है, ‘मुझे पता है कि एक सवाल आ रहा है। “

एस्मेरल्डा 27 वर्ष का है। उसका दो साल का लड़का, यिर्मयाह एंथनी, उसकी गोद में बैठता है, क्योंकि उसकी मां नीली जादू के साथ अपने अग्रदूत पर एक शार्क खींचती है। जैसे ही फिन देखने में आता है, उसके होंठ एक शानदार मुस्कान में घुमाते हैं। एस्मेरल्डा एक महान योजनाकार है; एक किशोर के रूप में भी वह अपने वर्षों से परे स्पष्ट आंखें थीं। “मुझे हाईस्कूल में अपना पहला बॉयफ्रेंड मिला, और मुझे तुरंत पता था कि मैं किशोरों की माँ नहीं बनना चाहता था। वह मेरे चचेरे भाई थे, “वह कहती हैं। वह गर्भ निरोधकों के बारे में अपनी मां से बात नहीं करना चाहती थी, एस्मेरल्डा कहती है, क्योंकि उसे पता था कि वह “मुझे घर छोड़ने नहीं देगी।” सौभाग्य से, उसके अच्छे दोस्त के पास एस्टर सर्वेंटिस नामक एक अच्छी चाची थी जिसने नियोजित माता-पिता पर काम किया था।

नियोजित माता-पिता के रूप

क्लिनिक पहुंचने से पहले, एस्मेरल्डा सोच रही थी कि वह पिल्ल पर जाएगी, यह नहीं जानकर कि कंडोम को छोड़कर, जन्म नियंत्रण के किसी भी अन्य रूप थे। “मैं दक्षिण फीनिक्स में एक हाईस्कूल गया था। हमारे पास स्वास्थ्य शिक्षा थी, लेकिन हमने कभी भी एसटीडी या जन्म नियंत्रण, एचआईवी, उस सामान में से कोई भी बात नहीं की, “वह कहती हैं। एरिजोना पब्लिक स्कूलों को सेक्स शिक्षा की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई स्कूल सेक्स एड प्रदान करने का विकल्प चुनता है, तो कानून के लिए आवश्यक है कि छात्रों को कक्षा लेने के लिए माता-पिता की अनुमति मिलती है और शिक्षकों को तनाव का सामना करना पड़ता है। समलैंगिक यौन संबंधों के तरीके सहित समलैंगिक समलैंगिकता की किसी भी चर्चा के बाद समलैंगिक किशोरों को पूरी तरह त्याग दिया जाता है। विचित्र रूप से, एरिजोना के निवासियों के कुछ चुनाव व्यापक यौन शिक्षा का समर्थन दिखाते हैं, जो सुझाव देंगे कि यह कुत्ते (9 0 मिलियन नागरिक) को कुचलने वाले पूंछ (9 0 राज्य विधायकों) का मामला है।

“मैं सोच रहा था, मैं जन्म नियंत्रण पाने जा रहा हूं और यही वह है,” एस्मेरल्डा याद करते हैं। “मुझे नहीं पता था कि इसके लिए और भी बहुत कुछ था, कि यह अभी भी एसटीडी को नहीं रोकता है, कि अभी भी एक मौका है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, साइड इफेक्ट्स ….” उसके विकल्पों को सुनने के बाद, एस्मेरल्डा ने डेपो पर फैसला किया -Provera। उसने सोचा कि हर दिन एक ही समय में एक गोली लेने की याद रखने की तुलना में सुरक्षित होगा।

18 में, एस्मेरल्डा ने पांच साल के आईयूडी में स्विच किया। 23 तक, उसके पास व्यापार में एक सहयोगी की डिग्री थी, उसके प्रेमी के पास लागू विज्ञान में बीए था, और दोनों अपने खेतों में नियोजित थे। उन्होंने फैसला किया कि वे एक बच्चे के लिए तैयार थे। यिर्मयाह एंथनी के जन्म के बाद, एस्मेरल्डा एक और आईयूडी के लिए नियोजित माता-पिता के पास वापस गया और अपनी शिक्षा जारी रखी। अब वह अपनी स्नातक की डिग्री खत्म करने से एक वर्ष दूर है, और वह और उसके प्रेमी ने अपना पहला घर खरीदा है। वह कहती है, “मैं अपने आईयूडी को बाहर निकालने के लिए लगभग तीन हफ्ते पहले आया था, और अब मैं गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए यहां हूं,” वह कहती है, उसके उत्साह को छिपाने में असमर्थ। “हम देखेंगे।”

नियोजित माता-पिता आईयूडी

एस्मेरल्डा का कहना है, “नियोजित माता-पिता ने वास्तव में मेरी मदद की।” “क्योंकि जब मैं 16 वर्ष का था, तो मैं अपने माता-पिता को नहीं बता सका, इसलिए यह एक बड़ी बात थी। जब मैं कॉलेज जा रहा था तो मेरे पास बीमा नहीं था, और अगर मैं एक आईयूडी चाहता था तो मुझे $ 2,000 खर्च होंगे। मैं कॉलेज में था और मेरे पास अंशकालिक नौकरी की प्रतीक्षा थी, इसलिए मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सका …. सचमुच, नियोजित माता-पिता ने मुझे अपने रास्ते की योजना बनाने में मदद की। “

क्लिनिक की नर्स प्रैक्टिशनर एल्मा मुनोज, एक विशाल आकार के आहार कोक के छोटे सिप्स लेकर एक डेस्क के पीछे बैठती है जो पूरे दिन उसे चली जाएगी। जब वह कॉल करती है और रोगी के रिकॉर्ड की समीक्षा करती है तो वह यहां दोपहर का भोजन खाती है। दो दिन मैं क्लीनिक में कर रहा हूँ में, मैं छोटे किश्तों में Elma साक्षात्कार, सात मिनट यहाँ नौ वहाँ, जब भी वह मुझ में निचोड़ कर सकते हैं। वह एक नरम, कपास आवाज के साथ एक छोटे से महिला की। मरीज़ उसे बुलाते हैं ला डॉक्टरा

एस्तेर का कहना है, “आप किसी को मरीजों के लिए दिल नहीं सिखा सकते हैं – यही एल्मा है।” “जो लड़कियां [सेवन] करती हैं, उन्हें बहुत सारी जानकारी मिल सकती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो हमारे मरीज़ लड़कियों को कभी नहीं बताएंगे; वे केवल एल्मा को बताएंगे।” वे कैंसर स्क्रीनिंग या जन्म नियंत्रण के लिए आ सकते हैं, लेकिन वे अक्सर अन्य मुद्दों के बारे में एल्मा से बात करते हैं। एल्मा कहती हैं, “मैंने महिलाओं को अलग-अलग समस्याओं के साथ वापस आना है, चाहे वह मधुमेह या हर्निया हो, जिन्हें मरम्मत की जरूरत है।”

यहां पर कई मरीज़ हालिया आप्रवासियों हैं, और कुछ अनियंत्रित हैं। ये हालिया आप्रवासी मेक्सिको और मध्य और दक्षिण अमेरिका से आते हैं, बल्कि पूर्वी यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व से भी आते हैं। मैरीवाले क्लिनिक अक्सर यू.एस. हेल्थकेयर सिस्टम के साथ उनका पहला संपर्क होता है, और कभी-कभी उनका एकमात्र ही होता है। वित्तीय बाधाएं और आप्रवासन प्राधिकरणों को सूचित होने का डर लोगों को चिकित्सा देखभाल करने से रोक सकता है, लेकिन समय के साथ मैरीवाले क्लिनिक ने सस्ती और भरोसेमंद होने के लिए एक प्रतिष्ठा बनाई है। एल्मा का कहना है, “हमने मरीजों के साथ तालमेल बनाया और शब्द उस समुदाय में यात्रा करता है।” “मेरे चचेरे भाई अपने चचेरे भाई को बताएंगे, जो पड़ोसी को बताएंगे। हमारे पास एक प्रतिष्ठा है कि हम एक सुरक्षित जगह हैं। “

नियोजित माता-पिता फ़ोल्डर

एल्मा के साथ चिपकने वाली एक कहानी वह महिला है जो चार या पांच साल में डॉक्टर नहीं देखकर परीक्षा में आई थी। वह अपने 30 के दशक में एक अनियंत्रित आप्रवासी था, और उस दिन उसके पाप की धुंध से असामान्य नतीजा यह हुआ कि उसे गर्भाशय कैंसर था। “शुक्र है कि हम इसे ढूंढने में सक्षम थे [और] हम उसकी मदद करना शुरू कर सकते थे, लेकिन आपको आश्चर्य है कि उसने इंतजार किया था …” एल्मा का कहना है। “यह घर पर पांच या छह बच्चों वाली एक महिला थी और … अगर यह हमारे लिए नहीं थी, तो शायद वह बहुत अधिक जगह नहीं जाती थी। वो डरावना था। क्या होगा अगर वह मेरी माँ या मेरी बहन थी? “

इस क्लिनिक पर जुड़वां दबाव हैं: संघीय सरकार ने मेडिकेड प्रतिपूर्ति और शीर्षक एक्स कोष काटने का खतरा है (बाद वाला योजना बनाई गई सभी परिवार नियोजन प्रदाताओं को प्रभावित करेगी
पितृत्व; पूर्व विशेष रूप से योजनाबद्ध माता-पिता को प्रभावित करेगा)। कानून के अनुसार, बलात्कार या नफरत के मामले में या जब मां का स्वास्थ्य लुप्तप्राय हो जाता है, तो कोई संघीय धन गर्भपात को कवर नहीं कर सकता है। इसलिए जब राजनेताओं गर्भपात के खिलाफ योजनाबद्ध पितृत्व रेल से धन पट्टी करने के लिए काम, वे जानते हैं कि क्या इन कटौती वास्तव में प्रभावित करती है सस्ती जन्म नियंत्रण, कैंसर स्क्रीनिंग, और एसटीआई और एचआईवी परीक्षण करने के लिए लोगों की पहुँच है।

फिर उनके अनियंत्रित मरीजों की गिरफ्तारी और निर्वासन का खतरा है। पिछले फरवरी, गुआडालूप गार्सिया डी रेयोस, जो कि अमेरिका के दो पैदा हुए बच्चों की एरिज़ोना मां है, जो 14 वर्ष की उम्र से इस देश में रहती हैं, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और मेक्सिको भेज दिया गया। एक भावनात्मक प्रेस कांफ्रेंस में उसकी 14 वर्षीय बेटी, आँसू के माध्यम से बात करते हुए कहा, “मेरे लिए यह देखकर क्या इस दुनिया में आया है, यह देखकर कि कैसे इस दुनिया में इतना नफरत है … में मेरी माँ को देखकर दु: खी है कि [इमिग्रेशन और सीमा शुल्क प्रवर्तन] वैन अस्पष्ट था। यह वास्तव में दिल से गिर रहा था। “

पिछली बार आप्रवासियों भारी एरिजोना में निशाना बनाया गया, 2011 में किया गया था जब राज्य देश में सबसे कठिन विरोधी आव्रजन कानूनों में से एक पारित कर दिया, पुलिस किसी भी बंद के दौरान नागरिकता या अप्रवासन दस्तावेज़ के सबूत की मांग करने के जहां वे संदिग्ध व्यक्ति हो सकता है की अनुमति देता है अवैध रूप से। कई चर्चों और स्कूलों ने उपस्थिति में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की क्योंकि लोग घर पर रहते थे, बाहर जाने के लिए भी डरते थे। और कानून के लागू होने के बाद किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि इन नीतियों के प्रभाव ने उन लोगों के बीच निवारक स्वास्थ्य देखभाल में कमी का योगदान दिया है। एस्तेर याद करते हैं कि उन्होंने मैरीवाले अस्पताल के बाहर एक चेकपॉइंट स्थापित किया था, केवल क्लिनिक से ही ब्लॉक, और उस दिन कितने रोगियों ने अपनी नियुक्तियों को याद किया था। उस कानून का अधिकांश अदालत में उलझा हुआ था लेकिन अब, ट्रम्प प्रशासन के तहत, डर वापस आ गया है। एस्तेर कहते हैं, “जब मैं उनकी आईडी मांगता हूं, तो मैं उन्हें अपनी आंखों में देख सकता हूं, जो हमेशा विस्तार से बताते हैं कि यह केवल रिकॉर्ड रखने के लिए है और वे कभी भी रोगी को अधिकारियों को रिपोर्ट नहीं करेंगे।

जब केंद्र * अपनी अच्छी महिला परीक्षा और एसटीडी परीक्षण के लिए आता है, वह सीधे बास्केटबाल अभ्यास से आई है, इसलिए वह अभी भी पसीने और उच्च-टॉप में है। वह 17 वर्ष की उम्र से नियोजित माता-पिता के पास आ रही है; अब वह 42 वर्ष की है। वह पहली बार अकेली आई, स्कूल के बाद एक शहर बस ले रही थी और उसके सिर में एक लूप पर खोज के डर से: ओह, मेरे भगवान, मेरी माँ मुझे मारने वाला है! मेरी दादी मुझे मारने वाली है! वह एक कॉलेज छात्रवृत्ति और कानून विद्यालय के सपने के साथ एक हाईस्कूल सीनियर थी, लेकिन उसे पूरा यकीन था कि वह गर्भवती थी और जमीन उसके नीचे से बाहर निकलने वाली थी। केंद्र कहते हैं, “मुझे लगता है कि मेरे लिए यह एक बात थी, मुझे डरने की ज़रूरत नहीं थी कि वे मेरी माँ को बुलाएंगे।” उसे सूचित करने के बाद कि वह वास्तव में गर्भवती थी, एक कर्मचारी ने उससे बात की कि उसकी मां को खबर कैसे तोड़नी है। केंद्र ने एक नोट पर फैसला किया। “यह मेरे कमरे में वापस आने से पहले इसे पढ़ें,” यह शुरू हुआ।

अपनी गर्भावस्था के दौरान, जब भी वह कोई सवाल था, वह नियोजित माता-पिता क्लिनिक में लौट आई। हमेशा एक “स्कूल कीड़ा”, केंद्र कॉलेज (बास्केटबाल छात्रवृत्ति के बिना) चला गया, एक सहयोगी की डिग्री मिली, फिर एक स्नातक, और इस वसंत में उसे पीएचडी मिली। मनोविज्ञान में। उसने अपनी दो बेटियों को उठाए जाने की तुलना में अधिक कड़ाई से उठाया है, लेकिन बहुत अधिक सेक्स टॉक के साथ भी। जब उनकी लड़कियां 18 वर्ष की हो जाती हैं और यौन सक्रिय हो जाती हैं, तो उन्हें जन्म नियंत्रण के लिए नियोजित माता-पिता के पास लाया जाता है। एक बेटी एक कॉलेज स्नातक है और पांचवीं कक्षा सिखाती है। दूसरा कॉलेज के अपने वरिष्ठ वर्ष में है। “वे युवा मां नहीं हैं। उन्होंने चक्र तोड़ दिया, “केंद्र कहते हैं। “मुझे उस पर बहुत गर्व है।”

नियोजित माता-पिता के उपकरण

बहुत समय पहले, राज्य सीनेट में समर्थक, समर्थक योजनाबद्ध माता-पिता रिपब्लिकन थे, लेकिन 2000 के दशक के आरंभ में, उन सदस्यों को अल्ट्राकंसर्वेटिव रिपब्लिकन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना शुरू हुआ। फिर दो विरोधी चुनाव गवर्नर, जन ब्रेवर और अब डौग ड्यूसी के चुनाव आए। तब से, कानून का उद्देश्य नियोजित माता-पिता को बंद करना और गर्भपात का एक महिला का अधिकार तेजी से और उग्र गति से आया है। कम से कम 13 विरोधी विकल्प उपायों जो महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति शत्रु हैं (जन्म नियंत्रण पर प्रतिबंध और प्रतिबंधित माता-पिता पर कैंसर स्क्रीनिंग सहित) को ब्रेवर और डुसेई द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए गए हैं। उनमें से:

  • एक कानून नर्स चिकित्सकों को चिकित्सा गर्भपात करने या पहले तिमाही गर्भपात करने से मना कर रहा है। उस कानून ने एरिज़ोना में कई ग्रामीण नियोजित माता-पिता स्वास्थ्य केंद्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि नीतियों के कारण महिलाओं ने स्वास्थ्य देखभाल और प्रजनन-स्वास्थ्य-देखभाल प्रदाताओं तक पहुंच को लक्षित किया।

  • एक कानून जिसके लिए गर्भपात की मांग करने वाली महिलाओं को दो दिनों में डॉक्टर के तीन दौरे करने की आवश्यकता होती है। “इस तथ्य को देखते हुए कि हमारे गर्भपात के 60 प्रतिशत रोगियों के पास घर पर बच्चे हैं … उन्हें बाल देखभाल मिल रही है; नियोजित माता-पिता एरिज़ोना के अध्यक्ष और सीईओ ब्रायन हॉवर्ड कहते हैं, “उन्हें एक होटल में रात भर रहना पड़ता है।”

  • मरीजों को गर्भपात को हतोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन की गई जानकारी के साथ, राज्य द्वारा निर्देशित व्यक्तिगत परामर्श प्राप्त करने के लिए मजबूर करने वाला कानून, और फिर प्रक्रिया से 24 घंटे पहले प्रतीक्षा करें।

  • एक कानून पाने के लिए नाबालिगों को मजबूर करना नोटरी माता-पिता से अनुमति के बयान गर्भपात पाने के लिए।

  • एक कानून जो गैर-गर्भपात स्वास्थ्य देखभाल के लिए मेडिकेड प्रतिपूर्ति को अवरुद्ध करता है, जिससे कम आय वाले लोगों के लिए गर्भनिरोधक, संक्रामक रोग परीक्षण और कैंसर स्क्रीनिंग प्राप्त करना कठिन या असंभव हो जाता है। यह बिल अदालत में उलझा हुआ था, लेकिन पिछली गर्मियों में इसे फिर से पेश किया गया और कानून में फिर से हस्ताक्षर किया गया। (यह अभी तक लागू नहीं हुआ है जबकि राज्य रसद को दर्शाता है।)

2007 में, राज्य में 20 नियोजित माता-पिता स्वास्थ्य केंद्र थे; आज 10 हैं।

एल्मा हमेशा अपनी नौकरी से प्यार करती है। “मरीज़ बहुत सराहना करते हैं,” वह कहती हैं। “मैं उस तरह से प्यार में गिर गया। और मैं अभी भी अपने मरीजों के साथ चारों ओर बच्चा – जब मैं यहां पहली बार था, तो मैं गोलियां बर्दाश्त नहीं कर सका। तो आप देखते हैं कि हम क्या करते हैं, और आप जानते हैं कि यह बहुत से लोगों की मदद करता है। मुझे लगता है कि मैं भी उससे प्यार में गिर गया। “

इस क्लिनिक पर दबाव एक मजबूत आदमी को फोल्ड कर देगा, लेकिन यहां काम करने वाली महिलाएं करते हैं जो भविष्य में डरावनी लगती है जब हम उनमें से अधिकतर करते हैं: वे दिन-प्रतिदिन ध्यान केंद्रित करते हैं। वे अपनी नौकरी करते हैं।

खतरा, ज़ाहिर है। लेकिन फिर आपके सामने एक असली, लाइव व्यक्ति है – पांच की मां, शायद, कैंसर स्क्रीनिंग के लिए कौन आती है; या एक जवान आदमी, झुकाव के रूप में वह खिड़की के माध्यम से एक नोट धक्का देता है कि उसे एक एसटीआई परीक्षण की जरूरत है; या शायद एक किशोर जो उसके भविष्य की योजना बनाने के बारे में प्रश्न पूछता है। उन क्षणों में, वर्तमान में बड़ी संख्या बढ़ती है।

प्रेस समय पर, राष्ट्रपति ने अभी कानून पर हस्ताक्षर किए थे जो राज्यों को परिवार नियोजन प्रदाताओं से शीर्षक एक्स कोष को रोकने की अनुमति देगा, हालांकि शीर्षक एक्स धन का वास्तव में गर्भपात के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।

*कुछ नाम बदल दिए गए हैं।

मूल रूप से जून 2017 के अंक में इस आलेख का एक संस्करण दिखाई दिया फुसलाना. अपनी प्रति प्राप्त करने के लिए, न्यूजस्टैंड पर जाएं या अभी सदस्यता लें।


महिलाओं के स्वास्थ्य पर अधिक जानकारी के लिए:

  1. जन्म नियंत्रण: 2017 की युवा महिलाओं को एक पत्र
  2. जोस वेडन की लघु फिल्म दिखाती है कि नियोजित माता-पिता की तरह क्या दिख रहा है
  3. एक मेलिंडा गेट्स जन्म नियंत्रण प्रतिज्ञा 120 मिलियन महिलाओं की सेवा करने का लक्ष्य रखती है

हमने महिलाओं के मार्च प्रतिभागियों से पूछा कि उनके लिए सौंदर्य क्या है:

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + = 14