किसी को बताते हुए कि उन्हें वजन कम करना चाहिए उन्हें ऐसा करने से रोकता है, विज्ञान कहते हैं

August 26
No comments yet

एक बहुत ही संबंधित (ज्यादातर महिलाओं के लिए, कम से कम) दृश्य में है मतलबी लडकियां जहां रेजिना जॉर्ज ने घोषणा की कि वह “वास्तव में तीन पाउंड खोना चाहती है” और उसके बाद उम्मीदवारों को उम्मीद है कि जब तक उन्हें एहसास न हो कि रेजिना को “इतनी पतली” आश्वस्त करने के लिए उनका पूरा क्यू है और पूरी तरह से वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है। हाल के एक अध्ययन में काफी सटीक सामाजिक अनुभव देखा गया था कि यह निर्धारित करने के लिए कि वजन घटाने के लक्ष्यों के बारे में टिप्पणियों के बारे में टिप्पणियों की प्रतिक्रिया महिलाओं के वजन घटाने के परिणामों को कैसे प्रभावित कर सकती है, और निष्कर्ष आश्चर्यजनक थे।

जैसा कि हमारे जून के अंक में लोइस बी मॉरिस ने बताया था, 187 महिलाओं के सर्वेक्षण का आकलन किया गया था कि कितनी बार प्रत्येक महिला के करीबी लोगों ने वजन घटाने के लिए तीन तरीकों से प्रतिक्रिया व्यक्त की: स्वीकृति (यह बताते हुए कि उसका वजन स्वीकार्य है), दबाव (कह रहा है उसका वजन वजन कम करने में मदद करने के लिए एक समस्या या पेशकश है), या बर्खास्तगी (उसके वजन की चिंताओं का सुझाव देना कोई फर्क नहीं पड़ता या अपेक्षाकृत महत्वहीन नहीं है)।

उन महिलाओं में से जो अपने वजन के बारे में सबसे अधिक चिंतित थे, जो लोग अक्सर स्वीकृति के संदेश सुनते थे, वे वजन घटाने की सबसे अधिक संभावना रखते थे। उन लोगों के लिए जो उनके वजन के बारे में कम चिंतित थे, दबाव संदेश वजन बढ़ाने से जुड़े थे। ओन्टारियो में रेनिसन यूनिवर्सिटी कॉलेज में सोशल-डेवलपमेंट स्टडीज के सहायक प्रोफेसर क्रिस्टीन लॉजेल कहते हैं, “प्रतिक्रियाओं को स्वीकार करने में मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता” और “मुझे बहुत खुशी है कि आपने मुझे अपनी भावनाओं के बारे में बताया है।”

हमें खुशी है कि इस धारणा का समर्थन करने वाला एक अध्ययन है कि हमें एक दूसरे के प्रति दयालु होना चाहिए, न कि न्यायिक या महत्वपूर्ण। इसे एंटी-मतलबी लडकियां प्रभाव।

अधिक कल्याण सलाह के लिए, देखें:

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 76 = 83