क्या आपके पास सौंदर्य डिस्मोर्फिया है?

एक प्रसिद्ध मेकअप कलाकार के साथ हाल के एक साक्षात्कार के दौरान, मैंने सीखा कि कैसे सबसे चापलूसी नए मेकअप दिखने को फिर से बनाया जाए तथा सुंदरता की अपनी धारणा के बारे में एक या दो चीज़।

मैंने मेकअप कलाकार से पूछा कि छोटी आंखों वाला कोई व्यक्ति खुद की तरह कैसे होगा? उसने गाड़ी दी और कमरे में घोषणा की, “इस लड़की को लगता है कि उसकी छोटी आंखें हैं!” मैंने तुरंत अपने मूल्यांकन को खारिज कर दिया, फिर भी डोई-आंखों, डिज्नी राजकुमारी देखो को लालसा।

उसने तब सिफारिश की कि मैं एक मोटी रात क्रीम के साथ अपने सोने की सुंदरता रेजिमेंट को ऊपर उठाऊंगा। मैंने विचार पर चिल्लाया। एक भारी मॉइस्चराइज़र? मेरी तेल त्वचा के लिए? “वास्तव में, आप थोड़ा अधिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं,” उसने सलाह दी।

उन्होंने मेरी भारी नींव के लिए टिंटेड मॉइस्चराइज़र को प्रतिस्थापित करने का भी सुझाव दिया। “यह सिर्फ आपकी युवाता को ढंक रही है,” उसने कहा। “यह आपको सूखे और बूढ़े लग रहा है।”

मैं अभी भी अपनी सुंदरता डिस्मोर्फिया पर सदमे में हूं। (और मुझे लगता है कि मैंने अभी एक वाक्यांश तैयार किया है।) क्या मैं वास्तव में इस तरह के एक संक्षिप्त दृश्य को देख सकता हूं जो मैं वास्तव में दिखता हूं?

ऐसा लगता है कि मैं अकेला नहीं हूँ। एक ऐतिहासिक डोव अध्ययन के अनुसार, केवल 4 प्रतिशत महिलाएं खुद को सुंदर मानती हैं। उस नंबर पर सुधार करने के लिए हमारे पसंदीदा ब्यूटी-बार ब्रांड 21 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक स्व-एस्टीम सप्ताहांत के लिए अपना दूसरा वार्षिक आंदोलन आयोजित कर रहे हैं ताकि “ऐसी दुनिया बनाएं जहां सौंदर्य आत्मविश्वास का स्रोत हो, चिंता न हो।”

यह ब्रांड महिलाओं को हर सप्ताह अपने जीवन में एक लड़की के साथ एक आत्म-सम्मान-निर्माण गतिविधि पर एक घंटा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। (एक सौंदर्य बिग बहन की तरह कुछ लगता है।) मदद करने के लिए एक और तरीका? डोव के फेसबुक और ट्विटर पेज या dove.com पर जाएं, “किसने प्रेरित किया है” प्रश्न का उत्तर दें और डोव यू.एस. में आत्म-सम्मान शिक्षा के लिए $ 1 दान करेगा और अधिक जानकारी के लिए और कार्रवाई में शामिल होने के लिए dove.com देखें।

सम्बंधित लिंक्स

अगर हम इतने भरोसेमंद हैं, तो हम अभी भी प्लास्टिक सर्जरी क्यों चाहते हैं?

लिपस्टिक पहनने से आपको और अधिक विश्वास मिलता है?

क्या इत्र आपको अधिक भरोसा कर सकता है?

क्या आपके हाथ धोना आपके विश्वास को बढ़ावा देता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 3 =