क्यों सौंदर्य उत्पाद बंद हो जाते हैं

August 26
No comments yet

यहां कुछ लोग क्या करते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनके पसंदीदा लिपस्टिक की आखिरी ट्यूब अचानक बंद हो गई है: एक सूती तलछट लें और ट्यूब के नीचे से प्रत्येक छोटे स्क्रैप को खोदें, इसे अपने होंठों पर धुंधला करें, और आखिरी बिटरसweet लिपस्टिक आनंद का क्षण। फिर अन्य लोग हैं, जो हर आखिरी ट्यूब के लिए दुकानों और ऑनलाइन दुकानों को घूमने में घंटों बिताते हैं, उन्हें अपने रेफ्रिजरेटर के पीछे दूर ले जाने के लिए थोड़ी देर तक उस परिपूर्ण छाया पर पकड़ने की कोशिश करते हैं। BuyMeBeauty के अध्यक्ष और सीईओ डैनियल एडलर के लोग इस तरह के दिमाग में थे जब उन्होंने अपनी साइट बनाई थी।

उन लोगों के लिए जो पहले बंद उत्पाद-उत्पाद सर्पिल में नहीं आये हैं, BuyMeBeauty एक लोकप्रिय वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को छिपी हुई बंद मेकअप उत्पादों की खोज करने में मदद करती है। एडलर कहते हैं, “जब हमने अपनी वेबसाइट शुरू की, तो हमने नहीं सोचा कि यह कुछ भी बड़ा होगा, लेकिन फिर हमने देखा कि लोग सिर्फ एक लिपस्टिक या मेकअप-रीमूवर पैड के पैकेज नहीं खरीद रहे थे-वे एक दर्जन खरीद रहे थे” । “यह स्पष्ट हो गया कि जब कोई निर्माता किसी आइटम की छाया को बंद कर देता है, तो ग्राहक अभी भी इसकी तलाश कर रहा है।”

दरअसल, ऐसे लोग हैं जो सामूहिक रूप से हर साल बंद उत्पादों के नुकसान को शोक करते हैं। एक कर्सर इंटरनेट सर्च एक विशेष eyeliner के नुकसान को शोक करने वाले दर्जनों लेख उत्पन्न करती है, या वह सही समुद्र तट-तरंग स्प्रे है, और इस वर्ष कम से कम दो प्रमुख रेडडिट थ्रेड हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके “पसंदीदा उत्पाद को बंद कर दिया गया है” सूचीबद्ध करते हैं। धागे पर एक स्टैंडआउट तालाब के चमकीले खत्म बीबी + क्रीम है। एक प्रशंसक लिखते हैं, “मैं कभी भी एक उत्पाद को बंद करने के बारे में परेशान नहीं हुआ हूं। यह सिर्फ मेरा पसंदीदा आधार उत्पाद है।” “मैं बस अपनी आखिरी ट्यूब खोलने वाला हूं (मेरा चौथा!) और मैं इसके बारे में बहुत टूटा हुआ हूं, क्योंकि शायद मैं इसे एक सभ्य लाभ के लिए बेच सकता हूं क्योंकि बहुत से लोग इसे प्यार करते हैं, लेकिन मुझे यह पसंद है और इसे हर दिन पहनते हैं , इसलिए मैं इसे पहनना चाहता हूं। ” फिलहाल, तालाब की बीबी क्रीम केवल 49.50 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ तीसरे पक्ष के विक्रेताओं से सीअर्स और अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए है।

ग्राहक लोकप्रिय उत्पाद संग्रह से कुछ वस्तुओं के नुकसान के लिए भी शोक करते हैं, जैसे ल’ऑरियल पेरिस हायप लाइन में चमकदार ढीली-वर्णक आंखों की छाया। (कंपनी अभी भी हायपी लाइन बेचती है लेकिन केवल छाया के रूप में छाया बेचती है।) “एक रेडडिट उपयोगकर्ता लिखते हैं,” ढीले रंगद्रव्य इतने अच्छे थे, और मुझे दवा की दुकान में सामान मिलना पसंद नहीं आया। ” “यह उन वास्तव में समृद्ध ढीले छाया सूत्रों में से एक था जो थोड़ा ऊपर गेंदबाजी करता है और वास्तव में महान भुगतान के साथ मलाईदार लागू होता है।” एडलर $ 8 एक पॉप के लिए BuyMeBeauty पर L’Oréal पेरिस HiP चौंकाने वाली छाया रंगद्रव्य बेचता है, और वह कहता है कि जब लोग पाते हैं कि वे उन्हें वहां खोज सकते हैं तो लोग बहुत आभारी हैं। “अचानक हम सचमुच saviors की तरह हैं,” वह कहते हैं। “आपको ग्राहकों से प्राप्त ईमेल देखना चाहिए। यह आश्चर्यजनक है। वे चीजें कहते हैं, ‘मुझे विश्वास नहीं है कि आपके पास यह है। आपने मेरी जिंदगी बचाई।'”

लेकिन अगर हायपी लाइन में ढीले रंगद्रव्य इतने लोकप्रिय थे, तो एल ओरियल उन्हें क्यों बंद कर देगा? एडलर सोचता है कि यह रुझान है कि कंपनियों का मानना ​​है कि मांग क्या होगी। यह उनकी कंपनी के लिए यह जानना मुश्किल बनाता है कि कौन से उत्पादों को खरीदना है। उनका कहना है कि वे हर समय बाजार अनुसंधान करते हैं कि यह पता लगाने के लिए कि प्रमुख कॉस्मेटिक्स कंपनियां क्या बेच रही हैं और क्या मेकअप रुझान BuyMeBeauty के ग्राहक रुचि रखते हैं, इस पर ध्यान दिए बिना कि बाजार में वर्तमान में उत्पादों को संतुष्ट करने के लिए क्या उत्पाद हैं। एडलर कहते हैं, “योजना मुश्किल है, क्योंकि हमारे पास डेटा नहीं है कि कंपनियों की मांग में क्या है, इसलिए समय के साथ, हमने कुछ चीजों को समझ लिया है जो हमारे ग्राहकों के लिए बेहतर काम करते हैं।” “अभी आंखों की छाया, भूरे रंग और नूड्स वास्तव में हैं। लेकिन हम जानते हैं कि हमारे ग्राहक वास्तव में एल ओरियल पेरिस हायपी लाइन में उन उज्ज्वल रंगद्रव्य चाहते हैं, और वे अब उन्हें बाजार में नहीं ढूंढ सकते हैं। अनिवार्य रूप से, हमें कई अलग-अलग चीजें लेते हैं, इसलिए हमें बहुत सारी चीज़ें खरीदनी पड़ती हैं। “

प्रमुख मेकअप कंपनियां उत्पादों को बंद करने के कारण थोड़ा अस्पष्ट हैं। अंतर्दृष्टि (मेबेललाइन न्यूयॉर्क, रेवलॉन, सेफोरा, तालाब) के लिए मैं जो भी कंपनी पहुंची, वह वैश्विक और उत्तरी अमेरिकी विपणन के एमएसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष लौरा एल्किन्स के अपवाद के साथ टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जो कहते हैं कि हर साल एमएसी। कंपनी अपने उत्पाद को बंद कर देगी या नहीं, यह तय करते समय मांग और उपभोक्ता प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के अपने स्थायी संग्रह की जांच करने की व्यापक प्रक्रिया के माध्यम से जाती है। “हम किसी अन्य ब्रांड की तरह ही बंद कर सकते हैं, यह है कि हमें नए नवाचारों और नए रुझानों के लिए जगह बनाने की जरूरत है। हम सिर्फ बिक्री को नहीं देखते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम बनाए रख रहे हैं एलकिंस कहते हैं, “दुनिया भर में हमारी कलाकृति और पेशेवर नेतृत्व।” “जब हम किसी आइटम को बंद करते हैं, तो हम प्रत्येक एकल एसकेयू को देखते हैं और वास्तव में इसका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करते हैं। हम देखते हैं कि कुछ नया नवाचार है कि हम इसके साथ बाहर आ रहे हैं या इसके लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है या यदि कोई नई छाया हो बाहर आना जो इसकी जगह ले सकता है। “

मैक। कुछ उत्पादों की रिहाई के लिए विभिन्न श्रेणियां भी हैं। एलकिंस ने समझाया कि उत्पादों को या तो “सीमित जीवन” संग्रह के रूप में जारी किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे काउंटर पर रहेंगे और चार से आठ सप्ताह तक ऑनलाइन बिक्री पर रहेंगे, या उत्पाद संग्रह को “स्थायी” माना जाएगा और दुकानों और अनिश्चित काल तक ऑनलाइन रहेंगे। “जिस तरह से हम इन निर्णयों को बनाते हैं वह यह है कि यदि कुछ वास्तव में प्रवृत्ति या फैशन केंद्रित है, तो हम जानबूझकर इसे सीमित जीवन के रूप में लॉन्च कर सकते हैं। लेकिन चेहरे और नींव जैसी श्रेणी के लिए जो कम प्रवृत्ति केंद्रित है, इसे अधिक संभावना के रूप में लॉन्च किया जाएगा स्थायी उत्पाद, “एल्किन्स कहते हैं।

लेकिन एक मौका है कि सीमित जीवन या यहां तक ​​कि बंद उत्पादों को वापस आकर स्थायी हो सकता है। एलकिन्स कहते हैं, “अगर हम ऐसा कुछ देखते हैं जो हमें लगता है कि यह एक प्रवृत्ति हो सकती है और फिर हम इसे लॉन्च करते हैं और हम देखते हैं कि प्रवृत्ति चल रही है, तो हम इसे फिर से लाने का फैसला कर सकते हैं।” “अगर हमें अपने उपभोक्ताओं या हमारे मैक कलाकारों [मेक प्रो कलाकार कार्यक्रम और कलाकार जो दुकानों में काम करते हैं) में वास्तव में मजबूत प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, अगर उन्हें बिल्कुल कुछ पसंद है और वे इसके बिना नहीं जी सकते हैं, तो हम कॉल करते हैं यह ‘उपभोक्ता ने मतदान किया है’ और उस स्थिति में, हम उस चीज़ को लाने पर विचार करेंगे जो सीमित जीवन को स्थायी रूप से वापस कर देगा। ” कभी-कभी कंपनी ब्रांड के लिए पहुंचने के लिए विशेष वोट और अवसर रखेगी और यह बताएगी कि वे कौन से बंद उत्पादों को स्टॉक में वापस चाहते हैं। लोकप्रिय एमएसी के साथ यही हुआ। लिपस्टिक कैंडी यम-यम। 2012 में वापस, एमएसी एक फेसबुक वोट आयोजित किया जहां उसने अपने सबसे लोकप्रिय बंद उत्पादों में से 18 को सूचीबद्ध किया और प्रशंसकों ने वोट दिया कि किस पर वापस लाने के लिए। गर्म गुलाबी कैंडी यम-यम जीता। एलकिंस कहते हैं, “हमारे उपभोक्ताओं से यह सबसे ज्यादा प्रतिक्रिया प्राप्त हुई, इसलिए हम इसे अपने स्थायी लाइनअप में वापस लाए, और अब यह हमारे शीर्ष बिकने वाले लिपस्टिक रंगों में से एक है।”

जितना एल्किन्स एमएसी कहते हैं। उपभोक्ताओं की वरीयताओं को देखता है (भले ही कुछ वास्तव में अंधेरे या हल्के नींव के रंग कुछ देशों में भी बेचते नहीं हैं, वह कहती है, ब्रांड अभी भी “यह सुनिश्चित करने के लिए हमें अपने लाइनअप में रखता है कि हम सभी जातियों की जरूरतों का समर्थन कर रहे हैं और त्वचा के प्रकार। “), बिक्री एक प्रमुख हिस्सा निभाती है कि क्या उत्पाद बाजार में रहता है या नहीं।

एडलर का मानना ​​है कि बहुत से विघटन को पैमाने के साथ करना है। एडलर कहते हैं, “वे बड़े ब्रांड हैं, और वे वहां सामान को फेंकने का जोखिम उठा सकते हैं। वे एक निश्चित छाया चाहते लोगों के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं।” “यह एक स्केल चीज है। मान लें कि जब वे लिपस्टिक की एक श्रृंखला बनाते हैं, तो वे प्रत्येक छाया का 20,000 बनाते हैं, और वे अपने शोध को देखते हैं और वे केवल 5,000 ऑनलाइन बेचने के साथ ठीक हैं। और सच यह है कि, जब यह नहीं हो स्टोर या ऑनलाइन अब, ज्यादातर महिलाएं आगे बढ़ती हैं। यह केवल 10 प्रतिशत है जो वास्तव में इसे चाहते हैं। वे मानते हैं कि 9 0 प्रतिशत बस आगे बढ़ने जा रहे हैं, इसलिए इस तरह से स्केल करना बेहतर है। ” एल्किन्स कहते हैं कि एमएसी के लिए यह महत्वपूर्ण है। हर महीने नए उत्पाद रोलिंग को रखने के लिए, जिसका मतलब है कि पुराने उत्पाद को उत्पादन से बाहर निकालना होगा। “इन निर्णयों को बनाने में हमारे तर्क का एक हिस्सा यह है कि हम वास्तव में एक अनोखा ब्रांड हैं जिसमें हम सालाना करीब 90 संग्रह लॉन्च करते हैं, और इससे हमें फैशन और पॉप संस्कृति दोनों में रुझानों के शीर्ष पर बने रहने में मदद मिलती है। यह हमारे उपभोक्ताओं को हर बार कुछ नया देखने का मौका मिलता है, “वह कहती हैं।

एक और कारण यह है कि उत्पाद को अचानक लोकप्रियता के बावजूद बाजार से बाहर खींचा जा सकता है-कानूनी परिवर्तन है जो किसी निर्माता को किसी निश्चित घटक या किसी विशेष मात्रा का उपयोग करने से रोकता है। वेबसाइट डिस्टॉन्टीन्यूड ब्यूटी के संस्थापक डेनीन वूलस्ट्रम कहते हैं कि अस्थिर कार्बनिक यौगिक (वीओसी) दर विनियमित होने के बाद उत्पादन के कई बाल स्प्रे निकाले गए थे। वूलस्ट्रम कहते हैं, “बालों के स्प्रे में वीओसी दर 80 प्रतिशत थी, लेकिन अब ब्रांड्स ने इसे लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर दिया है, और चूंकि उन्होंने इसे कम कर दिया है, इसलिए स्प्रे अब सूखे से ज्यादा गीले महसूस कर रहे हैं।” तो सेबस्टियन और मैट्रिक्स लाइनों में अभी भी 80 प्रतिशत वीओसी जैसी वस्तुओं के स्प्रे-वूलस्ट्रम की साइट पर अत्यधिक मूल्यवान बन गए हैं।

इन वस्तुओं की दुर्लभता और विशिष्ट सूत्रों की आवश्यकता के कारण, वूलस्ट्रम अपने बंद उत्पादों के साथ अत्यधिक सावधानी बरतता है। वह सभी उत्पादों को “6,000 वर्ग फुट के गोदाम में रखती है जो तापमान नियंत्रित होती है” और उत्पादों को बहुत सावधानी से पैकेज करती है। “हम यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक आइटम व्यक्तिगत रूप से इसे बंद कर टैप करके पूरी तरह से पैक किया जाता है, फिर व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक आइटम को बुलबुला-लपेटकर पैक किया जाता है, फिर इसे उच्च ग्रेड वाले बक्से में पैकिंग मूंगफली के साथ पैक किया जाता है।”

यह बहुत अच्छा है कि वूलस्ट्रम और एडलर दोनों जनता के लिए बंद सौंदर्य उत्पादों को बेचने में सक्षम हैं, लेकिन यदि आप आपकी पसंदीदा लिपस्टिक या हेयर स्प्रे नहीं मिल पा रहे हैं, वे इसे कैसे ढूंढते हैं? दोनों बहुत सारे विवरण देने के बारे में सतर्क थे-वूलस्ट्रम ईबे को खराब करता है और अगर वे दुकान बंद कर रहे हैं तो अक्सर सैलून मालिकों के उत्पादों को खरीदते हैं, जबकि एडलर सीधे निर्माताओं के साथ काम करते हैं। एडलर कहते हैं, “निर्माताओं को उत्पाद को उतारने की जरूरत है। उन्हें इसे बेचने की जरूरत है, और यह उनके लिए भी एक व्यवसाय है। उनके पास बिक्री चैनल हैं जहां वे अतिरिक्त सामान बेच रहे हैं।” “तो अगर ऐसा कुछ है जो वे नहीं चाहते हैं और वे इसे बेचने की तलाश में हैं, तो हम उस उत्पाद के लिए अपने ग्राहक हैं।”

कुल मिलाकर, BuyMeBeauty पर खोज करने वाले सबसे लोकप्रिय उत्पाद लिपस्टिक, ब्लश और मस्करा हैं। “मस्करा बहुत लोकप्रिय है। मस्करा के साथ यह बात यह है कि आप पूरे साल लिपस्टिक की तुलना में कई और ट्यूबों का उपयोग करते हैं। और एक बार यह खोला जाने के बाद, कुछ महीनों के बाद, आपको एक नए से शुरू करना होगा,” एडलर कहते हैं। “हमारे पास ऐसे लोग हैं जो 12 मस्करा खरीदते हैं, और वे एक महीने से गुजरते हैं। वे सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास यह है या वे यह सुनिश्चित करने के लिए 24 खरीदते हैं कि वे अगले दो वर्षों के लिए अच्छे हैं।”

वूलस्ट्रम का कहना है कि उनकी साइट पर सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक है जॉन फ्रिडा बीच गोरा महासागर लहरें स्प्रे (हमने इसे हमारे सबसे शोक उत्पादों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है)। वूलस्ट्रम कहते हैं, “जब उन्होंने इसे बंद कर दिया, तो यह लगभग 75 डॉलर तक की बोतल तक बढ़ने लगा, और यह एक दवा भंडार वस्तु थी।” हालांकि ब्रांड ने आखिरकार उत्पाद को नए नाम के तहत लाया, मूल संस्करण अभी भी एक प्रमुख विक्रेता है। “मुझे हमेशा पता चलता है कि वहां हर उत्पाद के लिए एक दर्शक हैं। और लोग मर जाते हैं-वे चाहते हैं कि वे हमेशा जो जानते हैं वह उनके बालों के लिए सबसे अच्छा काम करता है।”

एक व्यक्ति को लगता है कि कंपनियां BuyMeBeauty और Discontinued Beauty जैसी साइटों को खराब कर सकती हैं ताकि अंतर्दृष्टि प्राप्त हो सके कि किस उत्पाद में लोग क्लैमरिंग कर रहे हैं, लेकिन एडलर की तरह, यह आम तौर पर ब्रांड की प्राथमिकता नहीं है। एडलर कहते हैं, “यह सिर्फ उनके लिए लायक नहीं है। कभी-कभी वे ‘फेंकबैक’ और ‘विंटेज’ उत्पादों के साथ वापस आते हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें सही नहीं लगता है। “यह मजाकिया है, क्योंकि कई बार जब हम एक कंपनी को पांच ‘विंटेज’ लिपस्टिक जारी करते हैं, और उन्हें सही छाया नहीं मिलती है। अगर उन्होंने हमें बुलाया, तो हम उन्हें पांच सटीक लिपस्टिक बता सकते थे जो मांग में हैं , लेकिन उनके पास वह डेटा नहीं है। उनके पास अन्य सभी चीज़ों के लिए बिक्री डेटा है, लेकिन हमारे पास बंद डेटा है। “

सर्वोत्तम मेकअप उत्पाद:

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + = 8